लाइव टीवी

आठ फेरे लेकर शादी के बंधन में बंध रहे हैं दूल्हा-दुल्हन, कारण जान आप भी होंगे हैरान

Amit kumar jha | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: February 24, 2018, 5:08 PM IST
आठ फेरे लेकर शादी के बंधन में बंध रहे हैं दूल्हा-दुल्हन, कारण जान आप भी होंगे हैरान
फेरे लेता जोड़ा

सुपौल जिले के बसंतपुर प्रखंड की महिला बीडीओ ने जन प्रतिनिधि सहित अधिकारियों की टीम बनाई है. टीम के सदस्य स्वच्छ भारत अभियान की सफलता के उद्देश्य से वर-वधू से आठ फेरे लगवाते हैं.

  • Share this:
आम तौर पर शादियों में सात फेरे लेने का प्रचलन है और जोड़े सात फेरे लेकर ही शादी के बंधन में बंधते हैं लेकिन बिहार के सुपौल में इन दिनों जोड़े सात की बजाय आठ फेरे ले रहे हैं. जिला प्रशासन ने स्वच्छता के प्रति एक अनोखा और दिलचस्प जागरूकता अभियान शुरु किया है.

दरअसल स्वच्छता अभियान को लेकर जिला प्रशासन दूल्हे-दुल्हन से अब सात फेरे की जगह 8 फेरे लगवा रहा है. प्रशासन के इस पहल की चर्चा हर जगह शुरु है. सुपौल जिले के बसंतपुर प्रखंड की महिला बीडीओ ने जन प्रतिनिधि सहित अधिकारियों की टीम बनाई है. टीम के सभी सदस्य बगैर निमंत्रण भी वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए तैयार रहते हैं.

टीम में शामिल सदस्यों का काम वैवाहिक उत्सव में शामिल होकर सिर्फ भोज खाना नहीं, बल्कि स्वच्छ भारत अभियान की सफलता के उद्देश्य से वर-वधू से आठ फेरे लगवाना भी है. शुक्रवार की देर रात ऐसे दर्जनों वैवाहिक स्थल पर पहुंचे अधिकारियों और उनकी टीम के सदस्यों ने वर-वधुओं से आठ-आठ फेरे लगवाए और वर-वधू के साथ-साथ शादी समरोह में शामिल लोगों से भी स्वच्छता को लेकर विशेष ध्यान देने की अपील की.

bihar news
स्वच्छता अभियान के लिये प्रेरित करने वाली अधिकारी


हांलांकि पौराणिक मान्यताओं के अनुसार शादी-विवाह में जोड़े से 7 फेरे लगाए जाते रहे है. बसन्तपुर प्रखंड की बीडीओ रचना भारतीया ने प्रखंड क्षेत्र में नई पहल के जरिये लोगों को जागरुक कर रही हैं. बीडीओ साहिबा ने जोड़े से 8 फेरे लगवाने के बाद नव दंपति को शादी की शुभकामनाएं भी दी.

बीडीओ ने बताया कि जब तक खुले में शौचमुक्त और गंदगी समाप्त नहीं होती तब तक विकास संभव नहीं है. शादी में लाखों खर्च कर यदि घर में शौचालय नहीं बनाया तो विकास की बात बेईमानी होगी इसीलिए अनोखी पहल के जरिये दूल्हे-दुल्हन से आठ फेरे लगवा रहे हैं और संकल्प लेने के साथ नव दंपत्ति खुश भी नजर आ रहे हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सुपौल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2018, 5:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर