लाइव टीवी

कॉन्ट्रैक्ट पर काम कर रहे डॉक्टर आठ महीनों से कर रहे रिजल्ट का इंतजार

News18 Bihar
Updated: September 17, 2018, 4:13 PM IST
कॉन्ट्रैक्ट पर काम कर रहे डॉक्टर आठ महीनों से कर रहे रिजल्ट का इंतजार
संविदा पर काम कर रहे दंत चिकित्सकों में असंतोष

संविदा पर काम कर रहे दंत चिकित्सकों ने साल 2006 में महज 500 रुपए के मानदेय पर काम शुरू किया था. साल 2015 में नियमित नियुक्ति की प्रक्रिया तो शुरू हुई लेकिन रिजल्ट के अनिश्चतकालीन इंतजार से डॉक्टरों की खुशी कम हो रही है.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 17, 2018, 4:13 PM IST
  • Share this:
सुपौल समेत बिहार के सरकारी अस्पतालों में संविदा पर काम कर रहे दन्त चिकित्सकों ने साल 2015 में बिहार लोक सेवा आयोग का फार्म भरा था. ढाई सालों बाद साल 2017 में इंटरव्यू हुए. अब पिछले आठ महीनों से ये डॉक्टर रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. इतना लंबा इंतजार दंत चिकित्सकों में लगातार असंतोष बढ़ा रहा है.

एक ओर स्वास्थ्य सुविधाओं में बेहतरी के नाम पर लगातार कई योजनाएं लागू हो रही हैं तो दूसरी ओर खुद डॉक्टर बदहाली में जी रहे हैं. बिहार में संविदा पर काम कर रहे दंत चिकित्सकों के तो यही हाल हैं. बिहार सरकार की एनआरएचएम स्कीम के तहत साल 2006 में दन्त चिकित्सकों की संविदा पर बहाली हुई थी. उस वक्त डॉक्टरों को मानदेय के नाम पर 500 रुपए मिला करते, जिसमें धीरे-धीरे इजाफा हुआ. हालांकि तब भी ये नियमित वेतनभोगी डॉक्टरों से कोसों दूर थे.

साल 2015 में बिहार लोक सेवा आयोग ने वैकेंसी निकाल कर इनकी नियमित बहाली का रास्ता साफ किया. इसके लिए लगभग 1700 चिकित्सकों ने फॉर्म भरा. इनमें निजी और सरकारी अस्पतालों दोनों ही जगहों पर काम करने वाले चिकित्सक शामिल थे, हालांकि सरकारी संविदा डॉक्टरों को इसमें कुछ रियायत मिली. ढाई वर्षों बाद दिसंबर 2017 में साक्षात्कार हुए लेकिन अब आठ महीने बाद भी डॉक्टर रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं.

एक ओर लगातार देर से डॉक्टरों में असंतोष है तो दूसरा पक्ष ये भी है कि डॉक्टर नियुक्त नहीं होंगे तो मरीजों को सही इलाज कैसे मिल सकेगा. चिकित्सकों ने बीपीएससी पर ढीले-ढाले रवैए का आरोप लगाते हुए कहा कि रिजल्ट जल्दी आएं तो इलाज की बेहतरी भी सुनिश्चित की जा सकेगी.

(रिपोर्ट- अमित कुमार)

ये भी पढ़ें-

'बुलेट राजा' बने तेजप्रताप यादव, गैराज में पहुंची रॉयल एनफील्ड की ये सुपर बाइक
Loading...

बॉलीवुड के शाहरुख-काजोल को टक्कर देती है भोजपुरी सिनेमा की ये जोड़ी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सुपौल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 17, 2018, 3:54 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...