लाइव टीवी

सुपौल: ताश के पत्तों की तरह बिखर गया 29 लाख रुपये की लागत से बना डायवर्सन

News18 Bihar
Updated: September 15, 2018, 12:55 PM IST
सुपौल: ताश के पत्तों की तरह बिखर गया 29 लाख रुपये की लागत से बना डायवर्सन
टूटा हुआ डायवर्सन

डायवर्सन टूटने से 50 हजार की आबादी प्रभावित हुई है. मचहा ,कुशहा, मयूरवा, जोगियाचाही रामपुर ,लाही, गड़हा सहित दर्जनों गांवों के लोगों का कई इलाके से संपर्क टूट गया है.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 15, 2018, 12:55 PM IST
  • Share this:
बिहार के सुपौल जिले के त्रिवेणीगंज में चिलोनी नदी पर बना डायवर्सन टूट गया है. डायवर्सन टूटने से मचहा-कुसहा सहित दर्जनों गांवों का आवागमन ठप्प हो गया है. इलाके में पानी घुसने से सैकड़ों एकड़ में लगी फसल भी बर्बाद हो गयी.

महज 6 महीने पूर्व यह डायवर्सन बन कर तैयार हुआ था. कुसहा त्रासदी के बाद आवागमन चालू करने के लिए सरकार द्वारा इस डायवर्सन का निर्माण कराया गया था लेकिन निर्माण कार्य में हुई लूट की वजह से ये ताश के पत्ते की तरह पानी में बह गया. त्रिवेणीगंज प्रखंड को जोड़ने वाली चिलोनी नदी पर बना डायवर्सन टूटने से नाराज लोगों ने एनएच-327 को जाम कर दिया है.

डायवर्सन टूटने से 50 हजार की आबादी प्रभावित हुई है. मचहा ,कुशहा, मयूरवा, जोगियाचाही रामपुर ,लाही, गड़हा सहित दर्जनों गांवों के लोग प्रभावित हुए हैं. लोगों के मुताबिक एक मात्र सड़क सम्पर्क टूटने से बच्चों की पढ़ाई लिखाई सहित दैनिक कार्यो के लिए त्रिवेणीगंज पहुंचना मुश्किल हो गया है.

लोगों का कहना है नदी में पानी अधिक आने व तेज बहाव के कारण यहा डायवर्सन टूट गया. स्थानीय लोगों ने बताया कि सुपौल जिला सहित मधेपुरा जिला के विभिन्न गांवों को जोड़ने वाले इस पथ पर करीब 29 लाख की लागत से लगभग 6 माह पूर्व ही डायवर्सन का निर्माण कराया गया था.

यहां पर बना पुल 2008 के कुसहा त्रासदी में क्षतिग्रस्त हो गया था जिसके बाद आवाजाही दुरुस्त करने के उद्देश्य से डायवर्सन का निर्माण कराया गया था. लोगो की है कि डायवर्सन के निर्माण कार्य में बरती गयी अनियमितता की जांच की जाए.

रिपोर्ट- अमित झा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सुपौल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 15, 2018, 12:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...