लाइव टीवी

नेपाल से भारत में घुस आया जंगली हाथियों का झुंड, सुपौल में मक्के की फसलों को पहुंचाया भारी नुकसान
Supaul News in Hindi

News18 Bihar
Updated: April 7, 2020, 3:54 PM IST
नेपाल से भारत में घुस आया जंगली हाथियों का झुंड, सुपौल में मक्के की फसलों को पहुंचाया भारी नुकसान
नेपाल से सुपौल पहुंचे हाथियों ने कई एकड़ में लगी फसलों को नुकसान पहुंचाया.

मंगलवार को अहले सुबह नेपाल से करीब 4 जंगली हाथी भीम नगर और बसंतपुर की सीमा में प्रवेश कर वहां कई एकड़ में लगे मक्के की फसल को पूरी तरीके से नष्ट कर दिया.

  • Share this:
सुपौल. भारत-नेपाल सीमा (Indo-Nepal border) से सटे भीम नगर और बसंतपुर पंचायत इलाके में अक्सर नेपाल से हाथियों का झुंड पहुंच जाता है और जान माल का नुकसान पहुंचाकर फिर वापस अपनी सीमा में चला जाता है. इस बार भी हाथियों का एक झुंड (Elephant herd) भटककर आबादी वाले क्षेत्र में पहुंच गया और खेतों में लगी फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया. नेपाल के जंगलों से भारत की सीमा में घुसे जंगली हाथियों ने कई एकड़ में लगी मक्के की फसलों (Corn crops) को नुकसान पहुंचाया है.

हाथियों का उत्पात
मंगलवार को अहले सुबह नेपाल से करीब 4 जंगली हाथी भीम नगर और बसंतपुर की सीमा में प्रवेश कर वहां कई एकड़ में लगे मक्के की फसल को पूरी तरीके से नष्ट कर दिया. इस दौरान लोगों के द्वारा  हल्ला मचाने और आग जलाने के बाद हाथी वापस नेपाल की सीमा में प्रवेश कर गए.

कई दशकों का मामला



बता दें कि नेपाल से आने वाले जंगली हाथी यहां के लोगों को कई दशकों से नुकसान पहुंचा रहे हैं और वन विभाग आज तक इसका कोई हल नहीं निकाल सका है. रात का समय हो या अहले सुबह का उन्मुक्त होकर यह जंगली हाथी नेपाल की सीमा से भारत के इन इलाकों में प्रवेश कर जाते हैं और कई घंटों तक उत्पात मचाने के बाद फिर अपने इलाके में लौट जाते हैं.



नहीं निकल सका हल
गौरतलब है कि इससे पहले भी इस इलाके में नेपाली हाथी उत्पात मचाते रहे हैं. कई बार नेपाल के अधिकारी और भारत के अधिकारियों के बीच इस विषय को लेकर वार्ताएं भी हुईं, लेकिन आज तक कोई हल नहीं निकल सका है.

अवैध कार्यों का गढ़
स्थानीय लोग बताते हैं जान बूझकर नेपाली सैनिक हाथियों को इलाके में प्रवेश करने देते हैं ताकि फसलों को नुकसान पहुंचा सके.  दरअसल इंडो नेपाल बॉर्डर पर बने नो माइंस लेंड एरिया में आज तक बैरिकेटिंग नहीं की जा सकी है. यही वजह है कि शराब को तस्करी हो, अपराधियों का भागना हो या नेपाली हाथियों का उत्पात, इस इलाके में एक जीवन चर्या बन गयी है.

( रिपोर्ट- अमित कुमार झा)

ये भी पढ़ें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सुपौल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 7, 2020, 3:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading