लाइव टीवी

नेपाल तक पहुंच रहा है बिहार का खुले में शौच मुक्त आभियान
Supaul News in Hindi

ETV Bihar/Jharkhand
Updated: January 23, 2018, 3:42 PM IST

बिहार के सुपौल सीमा से सटे नेपाल के सप्तरी में भी खुले में शौच मुक्त समाज निर्माण को लेकर बड़ा अभियान चलाया जा रहा है.

  • Share this:
बिहार के सुपौल सीमा से सटे नेपाल के सप्तरी में भी खुले में शौच मुक्त समाज निर्माण को लेकर बड़ा अभियान चलाया जा रहा है. नेपाल में भी लोगों ने अब क्षेत्र को बिहार की तरह खुले में शौच मुक्त करने का संकल्प ले लिया है.

नेपाल सरकार ने भी अपने क्षेत्र को खुले में शौच मुक्त करने को ठान लिया है. ग्रामीण क्षेत्रों में लोग खुद का शौचालय बनवाने के लिए बाजार से भाड़े की गाड़ी पर,साईकिल या फिर अन्य संसाधन पर शौचालय निर्माण सम्बंधित सामानों के ले जा रहे हैं.

हर तरफ शौचालय निर्माण को लेकर लोगों में अलग उत्साह देखा जा रहा है. मानों जैसे किसी बड़ी पर्व की तैयारी में लगे हों. आपको बताते दें कि भारत और नेपाल देश के नागरिकों में रोटी-बेटी का रिश्ता माना जाता रहा है. जिस वजह से नेपाल में भारत के रिश्तेदारों के द्वारा भी नागरिकों जागरुक किया जा रहा है.

नेपाल में कार्यरत यूनिसेफ के द्वारा भी इस अभियान को प्रोत्साहन मिल रहा है. इस अभियान को सफल बनाने के लिए सप्तरी के हरेक गांव बाजार में मैकिंग करा कर नागरिकों को जागृत किया जा रहा है.



इसमें सबसे ख़ास बात ये है कि अगर आप खुले में शौच करते दिखे तो पांच हजार जुर्माना और सामाजिक बेज्जती भी होगी. अगर नेपाली नागरिक अपने घर में शौचालय निर्माण नहीं करते है तो नेपाल सरकार के द्वारा कोई भी सुविधा नहीं मिलेगी.

ओडीएफ को लेकर नेपाल प्रशासन सख्त कदम उठाते हुए कहा की जिस परिवार में शौचालय नहीं है उस परिवार के बच्चे को किसी भी विद्यालय में नामांकन नहीं मिलेगा. जिन बच्चों का नामांकन हो चुका है और उनके घरों में शौचालय का निर्माण नहीं कराया गया है तो उस बच्चों का नाम विद्यालय से काटे जाने का प्रस्ताव भी है.

(अभिषेक मिश्रा की रिपोर्ट)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सुपौल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2018, 2:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर