लाइव टीवी

सुपौलः स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना ने पकड़ी रफ्तार, अब तक 178 छात्रों ने किया आवेदन

News18 Bihar
Updated: August 13, 2018, 9:31 PM IST

विभाग की मानें तो वित्त निगम को अब तक 178 छात्रों के आवेदन प्राप्त हुए है. विभाग के मुताबिक अब पूर्व से लंबित आवेदन को भी सचिव के स्तर से स्वीकार किया जाने लगा है.

  • Share this:
सीएम नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना अब अपनी रफ्तार पकड़ने लगी है, सुपौल जिले में स्थित डीआरसीसी यानी जिला निबंधन व परामर्श केन्द्र में छात्रों का हुजूम लगने लगा है. शिक्षा वित्त निगम की स्थापना से एक ओर जहां ऋण के लिए आवेदनों की संख्या में वृद्धि आ गई है. वहीं, छात्रों को जल्द से जल्द ऋण उपलब्ध कराने की प्रक्रिया में तेजी आ गई है.

यह भी पढ़ें-CM नीतीश का छात्रों को तोहफा, पढ़ाई के लिए मिलेंगे 4 लाख !

डीआरसीसी दफ्तर में मौजूद छात्रों का कहना है कि क्रेडिट कार्ड आवेदन में अब तक उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई, लेकिन उनका कहना है कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड प्राप्त होने के बाद ही सरकार के शिक्षा वित्त निगम की स्थापना साकार होगा. वहीं, विभाग की मानें तो वित्त निगम को अब तक 178 छात्रों के आवेदन प्राप्त हुए है. विभाग के मुताबिक अब पूर्व से लंबित आवेदन को भी सचिव के स्तर से स्वीकार किया जाने लगा है.

यह भी पढ़ें-सुशील मोदी का दावा, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की योजना लागू करने वाला पहला राज्य है बिहार

शिक्षा वित्त विभाग एक अधिकारी ने बताया कि पिछले जुलाई माह में 100 और अगस्त माह में अब तक 45 आवेदन स्वीकार किए जा चुके है और कुल 3 करोड़ से अधिक ऋण राशि स्वीकृत किया जा चुका है जबकि हायर डिग्री पाने वाले के दो आवेदन अभी भी लंबित हैं.

गौरतलब है शिक्षा वित्त निगम की स्थापना से एक ओर जहां छात्रों की समस्याएं खत्म हो रही है, दूसरी ओर छात्रों को अब ऋण मिलना भी आसान हो गया है. हालांकि शिक्षा वित्त निगम की स्थापना से सभी छात्र गदगद हैं, लेकिन लगता नहीं है कि बेरोजगारी भत्ते के लिए रास्ता आसान है.

(रिपोर्ट-अमित झा, सुपौल)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सुपौल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 13, 2018, 9:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...