लाइव टीवी

100 साल पुराने ब्रिज को छोड़ अब जल्द ही नए पुल पर धड़धड़ाएगी रेल

News18Hindi
Updated: January 14, 2020, 8:09 PM IST
100 साल पुराने ब्रिज को छोड़ अब जल्द ही नए पुल पर धड़धड़ाएगी रेल
इस नव निर्मित पुल के शुरू ‌होने के बाद सफर आसान होने के साथ ही ट्रेनों के समय में भी सुधार होगा.

हावड़ा और दिल्ली को जोड़ने वाली मेन लाइन पर किऊल और लखीसराय दो स्टेशन हैं. ये दोनों ही स्टेशन किऊल नदी के पूर्वी और पश्चिमी छोर पर बने हुए हैं. इनके बीच में 100 साल पुराना यह पुल बना हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2020, 8:09 PM IST
  • Share this:
पटना. दिल्ली हावड़ा के बीच की महत्वपूर्ण रेल लाइन पर अब तक लखीसराय और किऊल स्टेशन के बीच नदी पर बना 100 साल पुराना पुल. हमेशा से ही इस रूट पर चलने वाले लोगों के लिए यह खास आकर्षण का केंद्र रहा है. लेकिन अब समय बीतने और हालत खराब होने के चलते रेलवे ने इस रूट पर नए पुल का निर्माण लगभग पूरा कर दिया है. रेलवे इस पुल की परियोजना को 31 मार्च से पहले पूरा करने की कवायद में जुटी है.

महत्वपूर्ण है किऊल स्टेशन
जानकारी के अनुसार हावड़ा और दिल्ली को जोड़ने वाली मेन लाइन पर किऊल और लखीसराय दो स्टेशन हैं. ये दोनों ही स्टेशन किऊल नदी के पूर्वी और पश्चिमी छोर पर बने हुए हैं. इनके बीच में 100 साल पुराना यह पुल बना हुआ है. किऊल इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यहां से पूर्व की ओर झाझा और भागलपुर के लिए वहीं पश्चिम की ओर गया, पटना व बरौनी के लिए ट्रेनें रवाना होती हैं.

लगभग पूरा हुआ काम

किऊल नदी पर नवनिर्मित दोहरी लाइन के पुल के साथ ही दोनों स्टेशनों को भी तकनीक से पूर्ण किया जा रहा है. यहां पर यार्ड रिमॉडलिंग और पुराने यांत्रिक लीवर फ्रेम की जगह पर रूट रिले इंटरलॉकिंग से सिग्नल सिस्टम का काम भी पूरा हो चुका है. यहां पर आरआरआई केबिन का निर्माण किया जाएगा. जिसके बाद किऊल और लखीसराय दोनों स्टेशनों पर ट्रेनों के परिचालन को नियंत्रित किया जाएगा.

आसान होगा सफर, समय में भी होगा सुधार
भारतीय रेलवे के अनुसार इस नई तकनीक के बाद अब रेल परिचालन में आसानी होने के साथ ही ट्रेनों के समय में भी सुधार देखा जाएगा. वहीं कोसी नदी पर बने ब्रिज पर भी 86 साल बाद अब रेल चल सकेगी. यह पुल 1934 में आए भूकंप के बाद क्षतिग्रस्त हो गया था लेकिन रेलवे ने अब इसको पूरी तरह से सुधार दिया है.

ये भी पढ़ेंः न बारिश, न धूप अचानक सड़क पर सैकड़ाें लोगों ने क्यों खोल दिए अपने छाते...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखीसराय से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 8:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर