असम और बिहार में बिगड़े बाढ़ से हालात, अब तक 94 लोगों ने गंवाई जान

बिहार में बाढ़ की चपेट में आने के कारण अब तक सबसे ज्यादा 67 लोगों की मौत हुई है जबकि असम में 27 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है.

News18Hindi
Updated: July 18, 2019, 12:18 PM IST
News18Hindi
Updated: July 18, 2019, 12:18 PM IST
लगातार हो रही बारिश के कारण बिहार और असम में बाढ़ के हालात बदतर होते जा रहे हैं. दोनों राज्यों में बाढ़ के कारण मरने वालों की संख्या अब 94 हो गई है. बिहार में बाढ़ की चपेट में आने के कारण अब तक सबसे ज्यादा 67 लोगों की मौत हुई है जबकि असम में 27 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. बाढ़ के चलते लोग अपने घर छोड़ने पर मजबूर होने लगे हैं. बिहार में बाढ़ के चलते 46.83 लाख जबकि असम के 57 लाख लोग प्रभावित हुए हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक अभी कुछ दिन और बारिश के आसार बने हुए हैं. बाढ़ के साथ ब्रह्मपुत्र और उसकी सहायक नदियों का जल स्तर काफी बढ़ गया है. नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण निचले इलाकों में तेजी से बारिश का पानी जमा होने लगा है. गुवाहाटी समेत राज्य के ज्यादातर जिलों में नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. पूरे राज्य में अभी से रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. केंद्र सरकार ने असम में राहत और बचाव के लिए 251.55 करोड़ रुपये की सहायता राशि जारी की है. लगातार बिगड़ते बाढ़ के हालात को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल से बात की और हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया.

Assam, Bihar, Bihar flood, flood, meteorological department, weather alert, Assam

बिहार में कई नदियां उफान पर

बाढ़ से बिहार का अररिया जिला सबसे अधिक प्रभावित है और इसके बाद किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार जिलों की हालत लगातार खराब बनी हुई है. पूर्णिया मंडल के जिलों में महानंदा और उसकी सहायक नदियां कनकई, परमान और मेची बहती हैं. साथ ही सौरा और कोसी नाम की कई छोटी नदियां भी बरसात के दिनों में रौद्ररूप ले लेती हैं. अररिया से लेकर किशनगंज के बीच एनएच 57 और एनएच 31 फिलहाल कई तरह से लाइफलाइन बना हुआ है.

Assam, Bihar, Bihar flood, flood, meteorological department, weather alert, Assam

असम में 1.50 लाख लोग बेघर
Loading...

असम के 57 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं जबकि 1.50 लाख लोगों को अपना घर छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा है. असम में बाढ़ की स्थिति का आलम ये है कि ढुबरी जिले की जेल में पानी भर गया है. डीएसपी अनंत लाल ज्ञानी के आदेश पर 409 कैदियों को अस्थायी तौर पर गर्ल्स कॉलेज में शिफ्ट किया गया है. असम के आधे से ज्यादा जिले टापू में तब्दील हो चुके हैं. मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने बताया की राज्य के 30 जिले पूरी तरह से जलमग्न हो चुके हैं.

Assam, Bihar, Bihar flood, flood, meteorological department, weather alert, Assam

बिहार में बढ़ा मौत का आंकड़ा
पूर्णिया की बात करें तो यहां बाढ़ से अब तक 15 लोगों की मौत हुई है वहीं सीतामढ़ी में मौत का आंकड़ा 13 है. अररिया में बाढ़ से अब तक 10 लोगों की मौत हुई है वहीं शिवहर में बाढ़ से अब तक नौ, मधुबनी में सात, दरभंगा में पांच और किशनगंज में चार लोगों की मौत हुई है. सहरसा की बात करें तो यहां कोसी नदी में डूबने से दो लोगों की मौत हुई है वहीं सुपौल में भी बाढ़ से मौत का आंकड़ा दो है.

यह भी पढ़ें-  VIDEO: देखिए बिहार में कैसे 1 मिनट में बह गई मस्जिद 

बिहार से सामने आई रुला देने वाली ये तस्वीर!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 18, 2019, 10:05 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...