गृहमंत्री मेडल के लिए बिहार के तीन पुलिसकर्मियों का हुआ चयन, परिवार में खुशी का माहौल

गृहमंत्री मेडल के लिए बिहार के तीन पुलिसकर्मियों का चयन हुआ है.

बिहार (Bihar) के भागलपुर (Bhagalpur) समेत तीन पुलिसकर्मियों का चयन गृहमंत्री मेडल (Home Ministers Medal) के लिए किया गया है. इस मेडल की शुरुआत 2018 से की गई थी. इसी के तहत भागलपुर जिले के नाथनगर स्थित सिपाही प्रशिक्षण केंद्र, नाथनगर को देश के पूर्वी क्षेत्र के बेहतरीन संस्थान के रूप में घोषित किया गया है.

  • Share this:
    पटना. इस बार गृहमंत्री मेडल के लिए बिहार (Bihar) के तीन पुलिसकर्मियों (Police Personal) को चुना गया है. यह पुरस्कार उत्कृष्ठ सेवा के लिए शुरू किया गया है. इसके लिए पुलिस अकादमी, राजगीर के हवलदार भोगेंद्र मिश्र और सीटीसी, नाथनगर के कांस्टेबल अनुरंजन कुमार व कांस्टेबल विपिन कुमार सिंह को चुना गया है. केन्द्रीय गृहमंत्री मेडल की शुरुआत 2018 में की गई थी. तीनों पुलिसकर्मियों के परिवार के लोग उनके घर के सदस्य का चयन गृहमंत्री मेडल के लिए होने खुशी जाहिर करने देखे जा रहे हैं.
    केंद्रीय गृह मंत्रालय, भारत सरकार ने सीटीएस नाथनगर पूर्वी क्षेत्र का चयन बहतरीन संस्थानों में किया है. गृह मंत्रालय की ओर से अच्छे कार्यों के लिए पुरस्कार दिए जाने की शुरुआत की गई है ताकि संस्थाओं के बीच अच्छे कार्यों को लेकर प्रतिस्पर्धा का माहौल बने. इसी के तहत भागलपुर जिले के नाथनगर स्थित सिपाही प्रशिक्षण केंद्र, नाथनगर को देश के पूर्वी क्षेत्र के बेहतरीन संस्थान के रूप में घोषित किया गया है. इस संस्थान को वर्ष 2016-17 के लिए सिपाहियों की भर्ती के बाद प्रशिक्षण के लिए पूर्वी भारत के सर्वश्रेष्ठ संस्थान के रूप में पुरस्कार देने के लिए चयन किया है.

    लालू प्रसाद की बिगड़ी तबीयत पर बोले नीतीश कुमार- वे जल्द ठीक हों, मेरी शुभकामना उनके साथ

    बताया गया है कि गृह मंत्रालय के निर्देश पर तीन अधिकारियों की टीम पुलिस महानिरीक्षक के नेतृत्व में नाथनगर सिपाही प्रशिक्षण केंद्र में आयी थी. इसमें पुलिस उप महानिरीक्षक, केरल एवं पुलिस उप महानिरीक्षक, तमिलनाडु शामिल थे. इस टीम ने 2019 में 27 से 29 नवंबर के बीच संस्थान का मूल्यांकन किया. इस टीम की रिपोर्ट के आधार पर ही प्रशिक्षण केंद्र का चयन सर्वश्रेष्ठ संस्थान के रूप में किया गया.
    नाथनगर में नवचयनित सिपाहियों को बेसिक ट्रेनिंग और रिफ्रेशर ट्रेनिंग दी जाती है. इसके अतिरिक्त इस संस्थान में वनरक्षी, उत्पाद आरक्षी व चालक को भी प्रशिक्षण दिया जाता है. इस संस्थान में सेवा संरचना का स्तर उत्कृष्ट रखा गया है. यहां ट्रेनिंग के साथ कार्यपद्धति को बेहद सकारात्मक पाया गया. इसी के चलते तीन कांस्टेबलों का चयन पुरस्कृत करने के लिए चुना गया है. गृहमंत्री मेडल के लिए चयन होने पर तीनों कांस्टेबिलों की ओर से खुशी जाहिर की गइ है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.