लाइव टीवी

ATM से निकलने लगा दोगुना पैसा तो लॉकडाउन में भी लग गई लोगों की लंबी कतार
Vaishali News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 20, 2020, 3:04 PM IST
ATM से निकलने लगा दोगुना पैसा तो लॉकडाउन में भी लग गई लोगों की लंबी कतार
बिहार के वैशाली में एटीएम से निकलने लगे दुगुने पैसे (सांकेतिक चित्र)

एटीएम (ATM) में आई गड़बड़ी की जांच करने पहुंचे कंपनी के इंजीनियर वेद प्रकाश सिंह ने बताया की एटीएम मशीन का डेटा कंपनी के मुंबई (Mumbai) ऑफिस भेजा गया है वहां से डाटा कलेक्शन के बाद पैसे की रिकवरी की प्रक्रिया शुरू होगी.

  • Share this:
वैशाली. बिहार के वैशाली (Vaishali) स्थित बिदुपुर चाकसिकंदर में उस समय अजीबोगरीब स्थिति देखने को मिली जब इंडिया नंबर वन कंपनी के एटीएम (ATM) से डबल पैसा निकलने लगा. इसका पता चलते ही यह खबर इलाके में आग की तरह फैल गई और एटीएम पर लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई. उसके बाद एटीएम से पैसा निकालने कि लोगों के बीच होड़ मच गई. जानकारी के मुताबिक इस दौरान पैसा निकालने को लेकर लोगों के बीच काफी नोकझोंक होने लगी और लोग शोर मचाने लगे.

100 से अधिक लोगों की लग गई लाइन

इसकी सूचना एटीएम कंपनी के प्रतिनिधि तक पहुंची जिसके बाद एटीएम कंपनी के प्रतिनिधि ने इसकी सूचना तत्काल पुलिस को दी और बाद में मौके पर पहुंची पुलिस ने लोगों को वहां से हटाकर एटीएम का शटर गिरा दिया. इंडिया नंबर वन एटीएम के कैश लोडर बबलू कुमार के मुताबिक एटीएम के बाहर तकरीबन 50 से 100 के बीच ग्राहकों का भीड़ लग गई और इस दौरान एटीएम से तकरीबन डेढ़ लाख से 2 लाख के बीच कैश का निकासी कर ली गई.



जानकारी के मुताबिक इस दौरान पैसा निकालने को लेकर लोगों के बीच काफी नोकझोंक होने लगी और लोग शोर मचाने लगे.




मुंबई से मांगा जा रहा है डेटा

पुलिस द्वारा एटीएम का शटर गिरा दिए जाने के बाद कंपनी के प्रतिनिधि मौके पर पहुंचे जिसके बाद छानबीन की गई. एटीएम में आई गड़बड़ी की जांच करने पहुंचे कंपनी के इंजीनियर वेद प्रकाश सिंह ने बताया की एटीएम मशीन का डेटा कंपनी के मुंबई ऑफिस भेजा गया है वहां से डाटा कलेक्शन के बाद पैसे की रिकवरी की प्रक्रिया शुरू होगी. इंजीनियर वेद प्रकाश के मुताबिक एटीएम में ऐसी गड़बड़ी क्यों आई इसकी जांच की जा रही है.

इन कारणों से निकलने लगे डबल पैसे

वैसे एटीएम मशीन में रुपए के लिए बने दराज में यदि नोट गलत तरीके से रख दिया जाए तो ऐसी गड़बड़ियां आ सकती है. यानी यदि एटीएम मशीन में 500 के दराज में 2000 का नोट रख दिया जाए तो एटीएम मशीन से 2 गुना या डेढ़ गुना पैसा निकलना शुरू हो जाएगा. बहरहाल अब सबकी निगाह जांच पर टिकी है कि आखिर यह गड़बड़ी इंजीनियरिंग सेक्शन या कैश कस्टोडियन से कैसे हुई.

रिपोर्ट- राजीव मोहन

ये भी पढ़ें- Covid-19 Update: बिहार में कोरोना के 60 नए केस, 1579 हुई मरीजों की संख्या

ये भी पढ़ें- कोरोना जांच के लिए 2500 की बजाय 4500 ले रहे निजी लैब, मंत्री ने साधी चुप्पी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वैशाली से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 20, 2020, 1:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading