चमकी बुखार ने छीन ली इस गांव के 11 मासूमों की जिंदगी, 250 परिवारों ने छोड़ा घर

न्यूज़ 18 की टीम जब हरिवंशपुर गांव पहुंची तो मंजर बदला बदला सा था और अधिकतर घरों में ताले जड़े थे और सन्नाटा छाया था. मृतक के परिजनों और ग्रामीणों ने कई आरोप भी लगाए

News18 Bihar
Updated: June 20, 2019, 12:23 PM IST
चमकी बुखार ने छीन ली इस गांव के 11 मासूमों की जिंदगी, 250 परिवारों ने छोड़ा घर
बिहार में चमकी बुखार से अबतक 150 से अधिक मासूमों की मौत हुई है.
News18 Bihar
Updated: June 20, 2019, 12:23 PM IST
बिहार में यमराज बनकर दस्तक देनेवाली बीमारी AES का सबसे ज्यादा कहर वैशाली जिले पर टूटा है. जिले के भगवानपुर के हरिवंशपुर गांव में एक ही बस्ती के कुल 11 मासूमों की मौत हो गई जिससे कई लोग खौफजदा हैं. आलम यह है कि लोग गांव छोड़कर पलायन कर रहे हैं और घरों में ताला लटका है.

किलकारी की जगह मातमी सन्नाटा

गांव में मातमी सन्नाटा पसरा है और बच्चों की किलकारियां कहीं गुम हो गयी है. सभी मृतक बच्चे मांझी और सहनी परिवार के थे. मजदूरी कर जीवन यापन करनेवाला परिवार हमेशा के लिए उजड़ गया और सिस्टम तमाशा देखती रह गयी. आंकड़ों की मानें तो अब तक 250 से ज्यादा बच्चे गांव से पलायन कर गए हैं क्योंकि चमकी का असर लोगों ने देख लिया है.

घरों में लटक रहे ताले

न्यूज़ 18 की टीम जब हरिवंशपुर गांव पहुंची तो मंजर बदला बदला सा था और अधिकतर घरों में ताले जड़े थे और सन्नाटा छाया था. मृतक के परिजनों और ग्रामीणों ने कई आरोप भी लगाए कि बीमारी के बाद संसाधन मुहैया नहीं हो सका तो जागरूकता अभियान नहीं चलाये गए. गांव में जल संकट भी है जिससे लोग परेशान हैं. हैरानी की बात तो ये है कि सत्ताधारी पार्टी के एक भी नेता, जनप्रतिनिधि और अधिकारी अब तक इस गांव में हाल जानने भी नहीं पहुंचे हैं. आरजेडी कार्यकर्ता पीड़ित बस्ती में सरकार का पुतला फूंकते जरूर नजर आए.

अकेले मुजफ्फरपुर में 119 मौत

बिहार के मुजफ्फरपुर में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (Acute Encephalitis Syndrome) यानी चमकी बुखार का सबसे ज्यादा कहर है. इस जानलेवा बुखार से आधारिक रूप से यहां मरनेवालों का आंकड़ा बढ़कर 119 हो गया है. अस्पताल में अभी तक 500 से अधिक बच्चे भर्ती हो चुके हैं.
Loading...

रिपोर्ट- रजनीश कुमार

ये भी पढ़ें- चमकी बुखार से अब तक बिहार में 150 से अधिक मासूमों की मौत

ये भी पढ़ें- बोरवेल में गिरी बच्ची ने 2 घंटे तक तड़पने के बाद तोड़ा दम
First published: June 20, 2019, 11:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...