Home /News /bihar /

बिहार को ठंड से फिलहाल राहत नहीं, 3 फरवरी को 19 जिलों में बारिश का अलर्ट

बिहार को ठंड से फिलहाल राहत नहीं, 3 फरवरी को 19 जिलों में बारिश का अलर्ट

बिहार के 19 जिलों में तीन फरवरी को बारिश का अलर्ट जारी किया गया है

बिहार के 19 जिलों में तीन फरवरी को बारिश का अलर्ट जारी किया गया है

IMD Alert For Bihar: 3 फरवरी को बिहार के पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल और दक्षिण मध्य बिहार के 8 जिलों पटना, गया समेत 19 जिलों में बारिश, मेघ गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने की संभावना है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार में ठंड के देर से दस्तक देने की वजह से देर तक ठंड (Bihar Cold Wave) रहने का जहां पूर्वानुमान है वहीं बेमौसम बारिश का भी सिस्टम लगातार बनता दिख रहा है. मौसम विभाग ने फिर से 3 फरवरी को एक साथ 19 जिलों में गरज के साथ बारिश की सम्भावना जताते हुए अलर्ट (IMD Alert Bihar) जारी किया है. इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने की भी सम्भावना जताई गई है. बारिश के बाद 48 घन्टे से 72 घन्टे तक तापमान में भी उछाल की संभावना जताई गई है.

बारिश के बाद मौसम के साफ होने की भी संभावना है लेकिन फिर उसके बाद एक बार ठंड का कहर देखने को मिलेगा. बदलते मौसम में लोगों से सतर्कता बरतने की भी अपील की गई है क्योंकि सर्द और गर्म की वजह से वायरल इंफ़ेक्शन की शिकायतें बढ़ने लगती है. पिछले 7 दिनों में अगर बात करें तो लगातार पछुआ हवा का तेज प्रवाह देखने को मिल रहा था, जिससे रात ही नहीं बल्कि दिन में भी कनकनी और ठिठुरन की वजह से जनजीवन अस्त व्यस्त रहा. फिर उसके बाद पछुआ हवा का प्रवाह कम होने पर ना सिर्फ कनकनी में कमी आई बल्कि दिन में धूप भी खिलने लगी है.

पछुआ हवा की रफ्तार लगातार 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे से चल रही थी जिसमें तेजी से कमी देखी जा रही है. पछुआ हवा के तेज बहाव के कारण पहाड़ों से आने वाली बफीर्ली हवा का प्रभाव भी बिहार में तेजी से पड़ रहा था और यही वजह है कि कनकनी में में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही थी. मौसम विभाग की मानें तो न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने से बिहार में बने कोल्ड डे से काफी राहत मिलने की संभावना है और अगले चार दिनों तक राज्य का मौसम शुष्क बने रहने की भी उम्मीद है.

3 फरवरी को बारिश के बाद फिर से मौसम में तेजी से बदलाव होने की संभावना है और तराई से सटे जिलों में कोहरे भी छाए रहने की सम्भावना है, जिससे सड़क यातायात और रेल परिचालन पर असर भी पड़ सकता है और विजिबिलिटी 100 से 150 मीटर तक रह सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक 3 फरवरी को राज्य के उत्तर पश्चिम के 5 जिलों पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज तथा दक्षिण पश्चिम बिहार के 6 जिलों बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल और दक्षिण मध्य बिहार के 8 जिलों पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद के अलग अलग भागों में मेघ गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने की संभावना है. फिलहाल राज्य के अधिकांश जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से आसपास है.

Tags: Bihar News, IMD alert, PATNA NEWS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर