लाइव टीवी

बिहार: एक महीने में चौथी बार गांव में घुस आया तेंदुआ, मचा हड़कंप तो रेस्क्यू में जुटी वन विभाग की टीम
West-Champaran News in Hindi

News18 Bihar
Updated: May 20, 2020, 12:28 PM IST
बिहार: एक महीने में चौथी बार गांव में घुस आया तेंदुआ, मचा हड़कंप तो रेस्क्यू में जुटी वन विभाग की टीम
बिहार के बगहा के एक गांव में तेंदुआ घुस आया. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व (Valmiki Tiger Reserve) के वन संरक्षक हेमकांत राय बताते हैं जी जंगल के आस-पास पॉल्ट्री फार्म भी तेंदुआ के जंगल से निकलने का कारण हो सकता है, जिसे बंद कराने की प्रक्रिया चल रही है.

  • Share this:
बगहा. वाल्मीकि टाइगर रिजर्व (Valmiki Tiger Reserve )से भटक कर एक तेंदुआ (Leopard) रियाहशी इलाके में पहुंच गया और दो ग्रामीणों को घायल कर एक घर में छिप गया. घायलों को अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं ग्रामीणों ने वन विभाग की सूचना दी जिसके बाद घर में छिपे तेंदुए को पकड़ने के लिए रेस्क्यू की तैयारी की गई है. मामला वाल्मीकिनगर के धंगडहिया गांव का है. हाल के दिनों में लगातार जंगल से भटक कर जानवर आस-पास के गांव में पहुंच रहे हैं जिसके कारण लोगों के जानमाल का खतरा बढ़ गया है. पिछले एक माह में तेंदुआ (Leopard) के किसी गांव में घुसने की चौथी घटना है.

बेहोश कर रेस्क्यू कर रहा वन विभाग
वाल्मीकि टाइगर रिजर्व वन प्रमंडल 2 के डीएफओ गौरव झा ने बताया कि तेंदुआ को सुरक्षित रेस्क्यू किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि अबतक जितने तेंदुआ जंगल से भटक कर गांव पहुंचे हैं सबको सुरक्षित रेस्क्यू के बाद फिर से जंग छोड़ दिया गया है. वन विभाग का रेस्क्यू टीम बहुत ही दक्ष है.

आखिर क्यों जंगल से भटक रहे तेंदुआ



बता दें कि  890 किलोमीटर क्षेत्र में फैले वाल्मिकी टाइगर रिजर्व के जंगल से लगातार जानवरों के बाहर निकलने का सिलसिला जारी है. बड़ा सवाल यह है कि इतने बड़े क्षेत्रफल को छोड़कर जंगली जानवर विशेषकर तेंदुआ क्यों लगातार गांव में पहुंच रहा है. वन विभाग की मानें तो भोजन की तलाश में अक्सर किसी दुर्गंध को महकते- महकते तेंदुआ गांव तक पहुंच जाता है.



वाल्मीकि रिजर्व के वन संरक्षक हेमकांत राय बताते हैं जी जंगल के आस-पास पॉल्ट्री फार्म भी तेंदुआ के जंगल से निकलने का कारण हो सकता है, जिसे बंद कराने की प्रक्रिया चल रही है.

(रिपोर्ट- मुन्ना राज)

ये भी पढ़ें

Covid-19 Update: बिहार में कोरोना के 60 नए केस, 1579 हुई मरीजों की संख्या

रात के अंधेरे में 'मयखाना' बन गया बिहार का ये क्‍वारंटाइन सेंटर, खूब छलके जाम
First published: May 20, 2020, 12:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading