Lauriya Seat Live Update: बीजेपी के विनय बिहारी जीते, राजद के शंभु तिवारी को 29004 वोटों से हराया

पश्चिमी चंपारण जिले की लौरिया विधानसभा सीट से बीजेपी के विनय बिहारी चुनाव जीत गए हैं.
पश्चिमी चंपारण जिले की लौरिया विधानसभा सीट से बीजेपी के विनय बिहारी चुनाव जीत गए हैं.

Pashchim Champaran Lauriya Seat Live Update: बिहार विधानसभा चुनाव में (Bihar Election Result 2020) पश्चिमी चंपारण जिले की लौरिया विधानसभा सीट (Lauriya Seat Live Update) से बीजेपी के विनय बिहारी चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने राजद के शंभु तिवारी को 29004 वोटों से पटखनी दे दी.

  • Share this:
पश्चिमी चंपारण. बिहार विधानसभा चुनाव में (Bihar Election Result 2020) पश्चिमी चंपारण जिले की लौरिया विधानसभा सीट (Lauriya Seat Live Update) से बीजेपी के विनय बिहारी चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने राजद के शंभु तिवारी को 29004 वोटों से पटखनी दे दी.

चंद्रगुप्त मौर्य के वंशज सम्राट अशोक द्वारा लगाए गए स्तंभ (Emperor Ashoka) और नंदनगढ़ पहाड़ जैसे पुरातात्विक स्थलों तथा चीनी मिल के लिए मशहूर लौरिया विधानसभा क्षेत्र (Lauriya Assembly Seat) का चुनाव इस बार रोचक होने वाला है. इस सीट से लगातार दो बार से विधानसभा चुनाव जीत रहे विधायक विनय बिहारी (Vinay Bihari) के लिए यह चुनाव जहां, हैट्रिक लगाने का मौका है. वहीं, बदली राजनीतिक परिस्थितियों में महागठबंधन (Mahagathbandhan) की दावेदारी से रोमांचक चुनाव के आसार नजर आ रहे हैं. दरअसल, साल 2000 के बहुत पहले तक लौरिया विधानसभा सीट को कांग्रेस पार्टी (Congress) का गढ़ माना जाता था. लेकिन 2000 के चुनाव के बाद यह सीट किसी एक पार्टी के कब्जे में ज्यादा दिन तक नहीं रही.

2015 में बीजेपी ने खोला खाता
वाल्मिकीनगर लोकसभा क्षेत्र की महत्वपूर्ण विधानसभाओं में से एक लौरिया सीट पर कांग्रेस पार्टी लगातार चुनाव जीतती रही है. इसी वजह से यह कांग्रेस के लिए अजेय सीट मानी जाती रही थी. 2000 के विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस प्रत्याशी विश्वमोहन शर्मा यहां से विधायक बने थे. लेकिन उसके बाद 2005 के चुनाव से यह सिलसिला टूट गया. 2005 में जेडीयू की तरफ से प्रदीप सिंह यहां से विधायक बने. उसके 5 साल बाद 2010 के विधानसभा चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी विनय बिहारी ने प्रदीप सिंह को परास्त कर दिया. 2015 में हुए चुनाव से पहले विनय बिहारी भाजपा में शामिल हो गए और इसी पार्टी की तरफ से वे प्रत्याशी घोषित किए गए. विनय बिहारी की जीत से ही बीजेपी ने लौरिया से अपना खाता खोला.
इस बार महागठबंधन की नजर


लगातार दो बार से विधायक बनते आ रहे विनय बिहारी की लौरिया सीट पर इस बार महागठबंधन के घटक दलों की निगाह जमी हुई है. विपक्षी गठबंधन के प्रमुख घटक दल आरजेडी के कई नेता लौरिया विधानसभा क्षेत्र से 2020 के चुनाव में अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं. वहीं, अन्य दलों के नेताओं की लिस्ट में भी यह सीट शामिल है. ऐसे में लौरिया विधानसभा क्षेत्र के चुनाव को लेकर गहमागहमी तेज हो चुकी है. आपको बता दें कि लौरिया के वर्तमान विधायक विनय बिहारी भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर गायक और गीतकार रहे हैं. भोजपुरी सिनेमा के मशहूर कलाकारों रविकिशन या मनोज तिवारी की सुपरहिट फिल्मों के लिए गीत लिखने वाले विनय बिहारी, 2020 के विधानसभा चुनाव में कौन सा सियासी 'सुर' लगाते हैं, यह काबिल-ए-गौर होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज