लाइव टीवी

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में पिकनिक मनाने पर प्रतिबंध

ETV Bihar/Jharkhand
Updated: December 26, 2017, 1:10 PM IST

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के वन क्षेत्रों में नए वर्ष पर जंगल में पर्यटक पिकनिक नहीं मना सकेगें. वीटीआर प्रशासन ने संरक्षित वन क्षेत्रों में पिकनिक मनाने पर रोक लगा दी है. यह आदेश वीटीआर के सभी वन क्षेत्रो में लागू रहेगा.

  • Share this:
वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के वन क्षेत्रों में नए वर्ष पर जंगल में पर्यटक पिकनिक नहीं मना सकेगें. वीटीआर प्रशासन ने संरक्षित वन क्षेत्रों में पिकनिक मनाने पर रोक लगा दी है. यह आदेश वीटीआर के सभी वन क्षेत्रो में लागू रहेगा. वन विभाग के आदेशों की अवहेलना पर सैलानी जेल की हवा भी खा सकते हैं.

नये साल के जश्न मनाने के लिए सुबे का एकलौता वाल्मीकि रिजर्व सख्त है. जंगल में प्रवेश के साथ मस्ती पर कड़ी कार्रवाई का आदेश जारी किया गया है. जंगल के सेफ्टी जोन में पिकनिक मनाते पकड़े जाने पर वन्य प्राणी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जेल भेजने का प्रावधान भी है.

जंगल के अंदर आग्नेयास्त्रों के साथ प्रवेश और डीजे पर भी पुरी तरह पाबंदी रहेगी. नये साल के जश्न के नाम पर हुड़दंग के विरुद्ध वीटीआर के सभी वन क्षेत्रों में विशेष सर्च ऑपरेशन चलाएगा. साथ ही नेपाल और उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाले वन पथों को सील कर संदिग्ध तत्वों, शिकारी तस्करों के विरुद्ध कार्रवाई होगी.

वाल्मीकि टाईगर रिजर्व प्रबंधन के आदेश के बाद सभी वन क्षेत्रों के अधिकारी अलर्ट हैं.वाल्मीकिनगर की खुबसुरती को नजदीक से देखने की हसरत पाले सैलानियों को भ्रमण के लिए 8 जनवरी तक का इंतजार करना होगा.

वन विभाग के गेस्ट हाउस और कमरों को अगले 8 जनवरी तक की बुकिंग भी उपलब्ध नहीं रहेगी. सैलानियों के वेश में शिकारियों और तस्करों की कारगुजारियों पर भी विशेष सर्च ऑपरेशन शुरु किया गया है.

वन विभाग इस अभ्यारण्य को संरक्षित करने के लिए संकल्पित है तो नए साल पर जंगल घुमने की मंसुबा पाले लोग भी उदास हैं.बाघों के संरक्षण के नाम पर सख्ती ने जहां तस्करों और शिकारियों के मंसुबों पर पानी फेर दिया है जो सैलानियों के वेश में जंगल में घुसने की तैयारी में थे.

वहीं नये साल पर वाल्मीकि रिजर्व की हसीन वादियों के दीदार के साथ वर्ष का सफर शुरु करने वालों को मायूसी भी मिली है.
Loading...

(मुन्ना की रिपोर्ट)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पश्चिमी चंपारण से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 26, 2017, 1:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...