Home /News /bihar /

बिहार पंचायत चुनाव: डिप्टी सीएम के भाई हारे, मंत्री की बहू को भी शिकस्त, जानें रसूखदारों का हाल

बिहार पंचायत चुनाव: डिप्टी सीएम के भाई हारे, मंत्री की बहू को भी शिकस्त, जानें रसूखदारों का हाल

बिहार पंचायत चुनाव में जनता ने कई रसूखदारों को धूल चटा दी.

बिहार पंचायत चुनाव में जनता ने कई रसूखदारों को धूल चटा दी.

Bihar Panchayat Election Result: पश्चिमी चंपारण के नौतन प्रखंड क्षेत्र के 20 और बैरिया प्रखंड क्षेत्र के 18 पंचायतों में कई दिग्गज अपनी किस्मत आजमा रहे थे. इसमें बिहार की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी के भाई अनिल कुमार जिला परिषद सीट के लिए तो पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद की बहू रंजीता देवी मुखिया पद पर अपनी किस्मत आजमा रही थीं. वहीं, वाल्मीकिनगर से जदयू सांसद सुनील कुमार के भाई मनोज कुशवाहा जिला परिषद सीट पर तो राजद नेता व जिप के पूर्व अध्यक्ष अमर यादव की पत्नी रेणु देवी जिला परिषद का चुनाव लड़ रही थीं. हालांकि भाजपा के दोनों बड़े नेताओं के परिवारवालो को हार का मुंह देखना पड़ा तो वहीं जदयू सांसद के भाई को जीत मिली. राजद नेता अमर यादव की पत्नी को भी जीत हासिल हुई.

अधिक पढ़ें ...

बेतिया. बिहार में हो रहे पंचायत चुनाव के नौवें चरण में जनता ने दिग्गज प्रत्याशियों को धूल चटा दी है. बुधवार को हुई वोटों की गिनती में सूबे के मंत्री से लेकर उपमुख्यमंत्री तक के घरवालों को निराशा हाथ लगी है. एक ओर जनता ने कई रसूखदारों को सिरे से नकार दिया है तो वहीं साफ-सुथरे और स्वच्छ छवि के साथ-साथ पढ़े लिखे युवाओं को लोगों ने जीत की माला पहनाई है. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में परिवर्तन की लहर के बीच पश्चिमी चंपारण जिला के नौतन और बैरिया प्रखंड क्षेत्र के सभी 38 पंचायतों के चुनाव नतीजे आ गए हैं. यहां डिप्टी सीएम रेणु देवी के भाई को सांसद के भाई ने करारी शिकस्त दी है तो वहीं पर्यटन मंत्री की पुत्र वधू मुखिया का चुनाव हार गईं हैं.

कभी दस्यू सरगनाओं का गढ़ कहे जाने वाले नौतन और बैरिया प्रखंड क्षेत्र के मतदाताओं ने इस बार अपनी पंचायत सरकार का चयन करते हुए कई दिग्गजों को धूल चटाने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखी है. चुनावी नतीजों में शिकस्त खानेे वालों में सूबे के उपमुख्यमंत्री के भाई से लेकर पर्यटन मंत्री की बहू तक शामिल हैं, इनकी हार को लेकर सोशल साइट्स पर लोग तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं.

दांव पर लगी थी दिग्गजों की साख

नौतन प्रखंड क्षेत्र के 20 और बैरिया प्रखंड क्षेत्र के 18 पंचायतों में कई दिग्गज अपनी किस्मत आजमा रहे थे. इसमें बिहार की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी के भाई अनिल कुमार जिला परिषद सीट के लिए तो पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद की बहू रंजीता देवी मुखिया पद पर अपनी किस्मत आजमा रही थीं. वहीं, वाल्मीकिनगर से जदयू सांसद सुनील कुमार के भाई मनोज कुशवाहा जिला परिषद सीट पर तो राजद नेता व जिप के पूर्व अध्यक्ष अमर यादव की पत्नी रेणु देवी जिला परिषद का चुनाव लड़ रही थीं. हालांकि भाजपा के दोनों बड़े नेताओं के परिवारवालों को हार का मुंह देखना पड़ा तो वहीं जदयू सांसद के भाई को जीत मिली. राजद नेता अमर यादव की पत्नी को भी जीत हासिल हुई.

पढ़े-लिखे युवाओं पर जनता ने किया भरोसा

इस चुनाव परिणाम की सबसे अहम् बात तो यह है कि पर्यटन मंत्री की बहू और उपमुख्यमंत्री के भाई को दूसरा स्थान भी नहीं मिल सका. पूर्व में भी उपमुख्यमंत्री के भाई को जिला परिषद चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था. पूर्वी नौतन प्रखंड क्षेत्र बलुआ के रहने वाले बीटेक इंजीनियर असद रज़ा को जनता का भरपूर समर्थन मिला और सबसे कम उम्र में चुनाव जीतने की उपलब्धि भी हासिल की. असद रजा जिला परिषद क्षेत्र संख्या 36 से चुनाव मैदान में थे, वे 2 हजार वोट से चुनाव जीत गए हैं.

नतीजे बदलाव की बयार लेकर आए

बहरहाल इस बार के पंचायत चुनाव का परिणाम परिवर्तन की बयार लेकर आयी है, जिसमें पुराने जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ दिग्गजों को भी उड़ा ले गयी है. चुनाव परिणाम के दौरान जनता ने जिले के बड़े-बड़े जनप्रतिनिधियों के परिवार को पंचायत चुनाव में सिरे से खारिज कर दिया है. अब इसके बाद सबकी निगाहें जिला परिषद अध्यक्ष सीट की ओर हैं. हालांकि यह फिलहाल ST के लिए आरक्षित है, जहां निवर्तमान जिपअध्यक्ष शैलेन्द्र गढ़वाल की मजबूत दावेदारी मानी जा रही है. दरअसल उन्होंने पुनः जिपं सदस्य में जीत हासिल कर ली है.

Tags: Bihar News, Bihar Panchayat Chunaw, Bihar panchayat elections, BJP, Champaran news, Jdu, RJD

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर