वाल्मीकि टाईगर रिजर्व में हिरण का शिकार, गिरफ्तार हुआ यूपी का रहने वाला तस्कर

गिरफ्तार तस्कर

वाल्मीकिनगर में हुई इस घटना के बारे में वन क्षेत्र अधिकारी ने बताया कि हिरण का शिकार बंदूक से होना प्रतीत हो रहा है. तस्कर के विरुद्ध वाइल्ड लाइफ एक्ट के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है.

  • Share this:
बगहा. बिहार के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व (VTR) के वन क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय शिकारी तस्करों की घुसपैठ होने से जंगली जानवरों पर खतरा मंडराने लगा है. अंतरराष्ट्रीय शिकारी तस्करों की नजर अब वीटीआर में वास कर रहे जंगली जानवरों पर पड़ने लगी है. वाल्मीकिनगर वन क्षेत्र के भेड़िहारी वन क्षेत्र के कक्ष संख्या एम 22 के जंगल में कुछ शिकारी तस्करों द्वारा एक हिरण का शिकार (Deer Hunting) किया गया. हिरण का मांस बना रहे शिकारी तस्करों को वनकर्मियों की टीम ने छापेमारी के दौरान दबोचा. इस दौरान एक शिकारी तस्कर रत्नेश कुमार सिंह ग्राम सिसवा बाजार यूपी को गिरफ्तार कर लिया है.

वनकर्मियों की टीम को देख अन्य शिकारी तस्कर फरार हो गए. इस संबंध में वाल्मीकिनगर वन क्षेत्र अधिकारी महेश प्रसाद ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि वाल्मीकिनगर वन क्षेत्र के भेड़िहारी जंगल में कुछ शिकारी तस्करों द्वारा हिरण का शिकार कर मांस बनाया जा रहा है. इस सूचना को गंभीरता से लेते हुए वाल्मीकिनगर वन क्षेत्र के वनकर्मियो की टीम को भेजकर छापेमारी कराई गई. इस छापेमारी में 25 किलो मांस, खाल, सींग और मांस बनाने वाला एक हथियार के साथ एक शिकारी तस्कर को गिरफ्तार किया गया है.

वन क्षेत्र अधिकारी प्रसाद ने बताया कि गिरफ्तार शिकारी तस्कर की निशानदेही पर फरार अन्य आधा दर्जन शिकारी तस्करों को नामजद मामला दर्ज कर गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कराई जाएगी. वन क्षेत्र अधिकारी ने बताया कि हिरण का शिकार बंदूक से होना प्रतीत हो रहा है. इस संबंध में पूछे जाने पर वीटीआर के वन संरक्षक सह क्षेत्र निदेशक नीरज नारायण ने बताया कि वीटीआर का वन प्रमंडल दो के कुछ वन क्षेत्रों दूसरे राज्यों तथा देशो से जुड़े हैं, ऐसे में अंतराराष्ट्रीय शिकारी तस्करों की घुसने की संभावना बनी रहती है.

हिरण की शिकार की मामला काफी चिंताजनक है. इसकी जांच कर गिरफ्तार शिकारी तस्कर तथा फरार शिकारी तस्करों के विरुद्ध वाइल्ड लाइफ एक्ट के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई कर सजा दिलाई जाएगी. उन्होंने बताया कि वीटीआर के वन क्षेत्रों मे अंतररराष्ट्रीय शिकारी तस्करों की घुसपैठ की सूचना पर वनकर्मियों टीम को गठन कर वनक्षेत्रों मे हाई अलर्ट कर दिया गया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.