लाइव टीवी

यूपी-बिहार सीमा पर कभी भी टूट सकता है गंडक पर बना तटबंध, भारी बारिश के आसार के बीच कई जिलों में रेड अलर्ट

News18 Bihar
Updated: September 27, 2019, 1:39 PM IST
यूपी-बिहार सीमा पर कभी भी टूट सकता है गंडक पर बना तटबंध, भारी बारिश के आसार के बीच कई जिलों में रेड अलर्ट
यूपी-बिहार के सीमावर्ती इलाके में गंडक नदी पर बांध में रिसाव जारी, बाढ़ का खतरा.

जल संसाधन मंत्री संजय झा ने भी बेतिया के पास यूपी के इलाके का बांध टूटने की आशंका व्यक्त की है. जानकारी के अनुसार बांध से रिसाव शुरू हो गया है और कई जगहों पर पानी बांध के ऊपर से भी बहने लगा है.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 27, 2019, 1:39 PM IST
  • Share this:
बगहा. लगातार हो रही बारिश और नदियों के जलस्तर में वृद्धि के कारण बिहार में एक बार फिर बाढ़ का खतरा (Danger of Flood) मंडरा रहा है. कई नदियां उफान पर हैं और कई जगहों पर तटबंधों में कटाव भी जारी है. पश्चिमी चम्पारण (West Champaran) के बगहा  में पिपरा-पिपरासी तटबंध पर भी खतरा बढ़ गया है. यूपी के अमवा खास तटबंध पर तेज़ी से  गंडक नदी (Gandak River) का कटाव हो रहा है. बांध पर गंडक नदी  लगातार कटाव कर रही हैं जिससे गंडक नदी और बांध के बीच महज 3 फीट की दूरी ही रह गई है. बता दें कि गंडक नदी तट पर यूपी बिहार की लाइफ लाइन पीपी तटबंध (Embankment) का यह बांध अहम हिस्सा है.

बगहा के ठकराहा प्रखंड पर खतरा
गौरतलब है कि सीमावर्ती यूपी के कुशीनगर बाढ खंड की ओर से कटाव निरोधी कार्य  कराया जा रहा था.  जिसके बाद भी कटाव थम नहीं रहा है.  यूपी के तमाम अधिकारी जल संसाधन विभाग के साथ मौके पर बांध को बचाने में जुटे हैं. दरअसल यह बांध यूपी के कुशीनगर समेत बिहार के पश्चिम चंपारण जिले को सीधे जोड़ता है. बांध के कट जाने के बाद यूपी के साथ ही बगहा के ठकरहा प्रखंड सीधे तौर पर बाढ़ की चपेट में आ जाएगा.

यूपी क्षेत्र में कई जगहों पर बांध में रिसाव 

इस बीच जल संसाधन मंत्री संजय झा ने भी बेतिया के पास यूपी के इलाके का बांध टूटने की आशंका व्यक्त की है. जानकारी के अनुसार बांध से रिसाव शुरू हो गया है और कई जगहों पर पानी बांध के ऊपर से भी बहने लगा है. इस बीच खबर है कि बिहार के इंजीनियरों की ओर से बांध ठीक करने का प्रस्ताव दिया गया है. यूपी के अमावां खास में ठकराहा ब्लॉक के पास बांध में हो रहे इस रिसाव को ठीक करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार से बात की जा रही है और इंजीनियरिंग एवं मजदूरों को सामान के साथ भेजा जा रहा है.

शनिवार को बारिश पर रेड अलर्ट
इस बीच मौसम विभाग के शनिवार को 200 एमएम तक बारिश होने के रेड अलर्ट घोषित करने के बाद आपदा प्रबंधन विभाग अलर्ट पर है. गया, जमुई, औरंगाबाद, जहानाबाद समेत कई जिलों में तेज बारिश के आसार हैं  वहीं आपद प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने संबंधित जिलों के डीएम और अभियंताओं को अलर्ट जारी कर दिया है.गुवाहाटी मंगवाई जा रही NDRF की 4 कंपनियां
वहीं. अलर्ट घोषित होने के बाद बाढ़ से निपटने की तैयारी भी की जा रही है. इसके लिए गुवाहाटी से चार NDRF की चार कंपनियां मंगवाई जा रही हैं. इन्हें किशनगंज में तैनात किया जाएगा. सभी संभावित जगहों पर SDRF और NDRF की तैनाती की जा रही है.

पूर्णिया-मुजफ्फरपुर में स्कूल रहेंगे बंद
वहीं पूर्णिया जिले में 28 सितंबर को जिले के भी सरकारी, निजी स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्रों में पठन-पाठन बंद रखने का आदेश जारी किया गया है. जबकि मुजफ्फरपुर में 28 सितंबर से 30 सितंबर तक स्कूलों को बंद कर दिया गया है. इस बीच डीएम ने सभी अधिकारियों की छुट्टी रदद् कर दी है.

इनपुट- आनंद अमृतराज/ मुन्ना राज

ये भी पढ़ें-


साक्षी-अजितेश की तरह प्रेमी जोड़े ने सोशल मीडिया पर वायरल किया वीडियो, पढ़ें पूरा मामला




महागठबंधन को दांव पर लगाकर भी फ्रंट फुट पर खेलने जा रही RJD? पढ़ें इनसाइड स्टोरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पश्चिमी चंपारण से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 27, 2019, 1:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर