बिहारः Lockdown के बीच श्राद्ध से पूरे गांव पर Corona का खतरा
West-Champaran News in Hindi

बिहारः Lockdown के बीच श्राद्ध से पूरे गांव पर Corona का खतरा
सारण में कैंप लगाकर कोरोना संक्रमण की जांच की जाने लगी है.

बांका के बाबरचक गांव में आयोजित एक श्राद्ध कार्यक्रम के बाद आर्केस्ट्रा का आयोजन हुआ, जहां नर्तकियों के साथ लोगों ने जमकर ठुमके लगाए. इस कार्यक्रम में सैकड़ों लोग इकट्ठा हुए. सामाजिक दूरी का कोई ख्याल नहीं रखा गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 4, 2020, 12:07 AM IST
  • Share this:
बेतिया/बांका. पटना जिले में कुछ दिनों पूर्व एक बारात में भोज खाने के बाद कई लोग कोरोना संक्रमित (Corona Infected) हो गए थे. इससे मिलती-जुलती घटना प. चंपारण (West Champaran) जिले में प्रकाश में आया है. यहां मझौलिया थाना के परसा में एक व्यक्ति के श्राद्ध के भोज में भाग लेने वाले 100 से अधिक लोगों के संक्रमित होने की आशंका जताई जा रही है. दूसरी तरफ बांका से एक खबर यह आ रही है कि यहां श्राद्ध के अवसर पर आर्केस्ट्रा का आयोजन किया जिसमें सैकड़ों लोग शामिल हुए.

गांव में कैंप लगाकर सामूहिक जांच का आदेश

बेतिया (Bettiah) से मिली जानकारी के अनुसार, मझौलिया थाना के परसा में राजकिशोर सिंह के निधन के बाद उनके परिजनों ने श्राद्ध का आयोजन रखा था. श्राद्ध में 200 से अधिक लोगों के शामिल होने की बात बताई जा रही है. बताते हैं कि श्राद्ध में शामिल कुछ लोगों में कोरोना के लक्षण दिखे हैं. ग्रामीणों की सलाह पर तीन लोगों ने शनिवार को मझौलिया पीएचसी पहुंच अपनी जांच कराई, जिसमें से दो लोग संक्रमित पाए गए. इधर यह बात जंगल के आग की तरह फैल गई. आनन-फानन में गांव के आधा दर्जन लोग रविवार को फिर मझौलिया पीएचसी आकर जांच कराए, जिसमें 6 लोगों के संक्रमित होने की बात बताई जा रही है. स्वास्थ्य विभाग ने इसपर भी संज्ञान नहीं लिया. कुछ ग्रामीणों की सक्रियता से यह मामला जिलाधिकारी तक पहुंचा. डीएम ने तत्काल स्वास्थ्य विभाग की टीम को गांव में जाकर कैंप के माध्यम से सामूहिक जांच का निर्देश दिया.



जांच के लिए 100 से ज्यादा लोग चिन्हित
एसडीएम विद्यानाथ पासवान ने बताया कि गांव के 100 से अधिक लोगों को चिन्हित किया गया है, जिनकी आज जांच होनी है. बहरहाल पूरे गांव में हड़कंप मचा हुआ है. वहीं जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने बताया कि इस मामले की जानकारी होने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम को गांव में जाकर कोविड 19 की जांच का निर्देश दिया गया है और गांव में कैम्प लगाकर ग्रामीणों का सैम्पल लिया जा रहा है.

बांका में श्राद्ध के बाद आर्केस्ट्रा का आयोजन

बांका से मिली खबर के मुताबिक, जिले के नवादा बाजार के बाबरचक गांव में आयोजित एक श्राद्ध कार्यक्रम में शांति भोज के बाद आर्केस्ट्रा का आयोजन हुआ, जहां नर्तकियों के साथ लोगों ने जमकर ठुमके लगाए. इस कार्यक्रम में सैकड़ों लोगों की भीड़ इकट्ठा हुई और सामाजिक दूरी का कोई ख्याल नहीं रखा गया. कई घंटे चले इस कार्यक्रम का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर कार्यक्रम के आयोजक जनक पासवान को गिरफ्तार कर लिया गया है. यही नहीं स्थानीय पुलिस को पूरे मामले की जांच का निर्देश दिया गया है, जिसमें जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी. गौरतलब है कि बांका जिले में लगातार कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ ही रजौन प्रखंड में बहुत तेजी से संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है. ऐसे में इतना बड़ा कार्यक्रम का आयोजन होने के बाद लोग पुलिस की सख्ती पर उंगली उठा रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज