• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • बिहार: वाल्मिकी टाइगर रिजर्व में पुलिस से मुठभेड़, मारे गए चार नक्सली, तीन SLR भी बरामद

बिहार: वाल्मिकी टाइगर रिजर्व में पुलिस से मुठभेड़, मारे गए चार नक्सली, तीन SLR भी बरामद

बगहा के जंगलों में मुठभेड़ में मार गिराए गए चार नक्सली.

बगहा के जंगलों में मुठभेड़ में मार गिराए गए चार नक्सली.

मुठभेड़ (Encounter) के बाद पुलिस अधिकारी बीच जंगल में घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं. हालांकि अभी तक इस मामले की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

  • Share this:
    रिपोर्ट- मुन्ना राज
    बगहा. बिहार के बेतिया जिले में नक्सलियों Naxalite) से पुलिस की मुठभेड़ (Encounter) हुई है जिसमें चार नक्सलियों के मारे जाने की खबर है. बताया जा रहा है कि लौकरिया थाना क्षेत्र में हुए इस एनकाउंटर के दौरान पुलिस टीम के साथ STF और SSB भी साथ थी. जानकारी के अनुसार वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के सुदूर जंगल में ये मुठभेड़ हुई है. बताया जा रहा है कि मुठभेड़ के बाद पुलिस अधिकारी बीच जंगल में घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं. इस स्पेशल ऑपरेशन में मारे गए चारों नक्सलियों की शिनाख्त चल रही है. बताया जा रहा है कि इनमें से एक सब जोनल कमांडर बिपुल भी मारा गया है.

    मुठभेड़ के बारे में बताया जा रहा है कि शुक्रवार की अहले सुबह तकरीबन 5 बजे उत्तर बिहार के बगहा जिले में STF और SSB ने एक संयुक्त ऑपरेशन किया. इस ऑपरेशन के दौरान एक नक्सली कैंप को नष्ट कर दिया गया. कार्रवाई के दौरान सुरक्षाबलो ने 4 दुर्दांत नक्सली को मार गिराया. इनके पास से एक AK47 समेत भारी मात्रा में हथियार और आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद किया गया. इस पूरे ऑपरेशन का नेतृत्व स्थानीय पुलिस के एडिशनल एसपी ऑपरेशन कर रहे थे.

    एडीजी ऑपरेशन सुशील खोपड़े के अनुसार सुरक्षाबलों को मिली गुप्त सूचना के आधार पर सीमा सुरक्षा बल एसटीएफ और स्थानीय पुलिस की संयुक्त टीम ने बगहा जिले के लकरिया थाना के तहत इस खतरनाक ऑपरेशन को अंजाम दिया. बगहा जिले की सीमा नेपाल और उत्तर प्रदेश से लगी हुई है ऐसे में इस ऑपरेशन को बहुत की सावधानी से अंजाम दिया गया. जिस जगह पर इस स्पेशल ऑपरेशन को अंजाम दिया गया वो घने जंगलों से घिरा हुआ पठारी इलाका है.

    एडीजी खोपड़े यह भी बताते है कि इस कैंप में करीब 10 नक्सली मौजूद थे और जब सुरक्षाबलों की टीम ने नक्सलियों पर धावा बोला तो उन्होंने भी जवाबी कार्रवाई करते हुये आईडी ब्लास्ट किया जिसकी आड़ में बाकी नक्सली भागने में सफल हुए हालांकि सुरक्षाबलों ने इस मुठभेड़ के बाद जंगलों के साथ साथ आस पास के इलाके में भी सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है.

    गौरतलब है कि सुरक्षाबलों की ये स्पेशल टीम पिछले 3 दिनों से इस ऑपरेशन को गोपनीय तरीके से चला रही थी जिसके फलस्वरूप आज ये सफलता हाथ लगी है. गौरतलब है कि बिहार में मूलरूप से नक्सल के चार हॉट स्पॉट हैं. जिसमें गया और औरंगाबाद का इलाका जिसमें चकरबंधा का जंगली इलाका नक्सलियों का गढ़ है. जमुई का इलाका है ये तीनों इलाके हॉट स्पॉट है और झारखंड की सीमा से लगे हुए हैं. वहं,  यूपी -नेपाल से सटा हुआ उत्तरी बिहार का बगहा जिला है, जहां पर आज की ये मुठभेड़ हुई.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज