होम /न्यूज /बिहार /West Champaran: सड़क पर कूड़ा फेंकने वाले हो जाएं सावधान, हो गया जुर्माने का प्रावधान

West Champaran: सड़क पर कूड़ा फेंकने वाले हो जाएं सावधान, हो गया जुर्माने का प्रावधान

बेतिया शहर.

बेतिया शहर.

बेतिया नगर के दुकानदारों को दुकान खोलने के बाद साफ-सफाई में निकले कूड़े को सड़क पर फेंकने से मना कर दिया गया है. अब से ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट: आशीष कुमार

    बेतिया. वर्ष 2022 के स्वच्छता सर्वेक्षण में दूसरा स्थान प्राप्त होने के बाद अब बेतिया को नंबर-1 बनाने की तैयारी तेज कर दी गई है. इस बार टॉप करने की मंशा से नगर निगम द्वारा सफाई के नए तरीके अपनाए जा रहे हैं. नगर के दुकानदारों को दुकान खोलने के बाद साफ सफाई में निकले कूड़े को अब सड़क पर फेंकने से मना कर दिया गया है.

    ऐसा करने पर अब दुकानदारों को जुर्माना भरना होगा. दरअसल, नगर आयुक्त शंभू कुमार ने व्यापारी संघ सहित अन्य कई संघों को पत्र जारी किया है. जिसमें उन्होंने साफ-साफ कहा है कि व्यवसायिक क्षेत्र से शाम पांच बजे से रात बारह बजे तक कूड़ा उठाने और स्वीपिंग का कार्य हो रहा है. लेकिन कई दुकानदार सुबह में अपनी दुकान खोलने के बाद दुकान की साफ-सफाई कर कूड़ा दुकान के सामने सड़क पर ही फेंक देते हैं.  इस कारण गंदगी फैल रही है. स्वच्छता के दृष्टिकोण से उन्होंने दुकानों पर डस्टबिन रखने का निर्देश दिया है. ऐसा नहीं करने पर सफाई के बाद जिन दुकानों के सामने कूड़ा मिलेगा, उन्हें आर्थिक जुर्माना देना होगा.

    पहली बार पकड़े जाने पर देना होगा जुर्माना

    दुकानों में डस्टबिन का उपयोग न कर बाहर कूड़ा फेंकने वाले दुकानदारों से अब नगर निगम जुर्माना वसूलेगा. पहली बार पकड़े जाने पर एक हजार रुपये, दूसरी बार पकड़े जाने पर ढाई हजार और तीसरी बार पकड़े जाने पर पांच हजार रुपये तक जुर्माना वसूल किया जाएगा. साथ ही रात को स्वीपिंग और सफाई कार्य के बाद सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे के बीच में जहां भी कचरा फेंका रहेगा, वहां दुकानदारों पर ही जुर्माना लगाया जाएगा.

    सफाई के लिए निगम ने की अपील

    आयुक्त शंभू कुमार ने जागरूकता फैलाने और नियमों का पालन कराने हेतु कई संगठनों को पत्र भी भेजा है. निगम द्वारा इन सभी संघों से अपील की गई है कि वे दुकानदारों को इस नियम के बारे में विस्तार से बताएं और इसके प्रयोग को लागू कराने में मदद करें. जिन्हें पत्र भेजा गया है, उनमें मारवाड़ी युवा मंच, मीना बाजार व्यवसायिक संघ, सागर पोखरा व्यवसायिक संघ, छोटा रमना व्यवसायिक संघ, चेबर एंड कॉमर्स टैक्सटाइल, फुटकर विक्रेता संघ, फल विक्रेता संघ, सब्जी विक्रेता संघ, मछली विक्रेता संघ, मीट विक्रेता संघ शामिल है. अब से दुकानदारों को हरे तथा नीले रंग के दो डस्टबिन रखने होंगे. हरे डस्टबिन में गीला कचरा और नीले डस्टबिन में सूखा कचरा जमा करेंगे.

    Tags: Bihar News in hindi, Champaran news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें