होम /न्यूज /बिहार /Good News: बेतिया से कुशीनगर जाना होगा अब और आसान, प्रपोजल मंजूर; कितने हजार करोड़ का है प्रोजेक्ट?

Good News: बेतिया से कुशीनगर जाना होगा अब और आसान, प्रपोजल मंजूर; कितने हजार करोड़ का है प्रोजेक्ट?

बिहार से यूपी जाने वाली राजमार्ग 227 AA 

बिहार से यूपी जाने वाली राजमार्ग 227 AA 

अब बिहार के बेतिया से उत्तर प्रदेश पहुंचना बहुत ही आसान हो जाएगा. बेतिया को पिपराघाट से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- आशीष कुमार

पश्चिम चम्पारण. बिहार से उत्तर प्रदेश जाने वाले लोगों के लिए सफर अब और भी आसान हो जाएगा. पश्चिम चम्पारण जिले के बेतिया और उत्तरप्रदेश के कुशीनगर को जोड़ने वाली सड़क का एलाइनमेंट प्रपोजल मंजूर कर लिया गया है. बहुत जल्द राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) की ओर से इसकी विधिवत स्वीकृति मिलने की उम्मीद है. स्वीकृति मिलने के बाद जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू हो जाएगी.

पथ निर्माण विभाग के अनुसार, बेतिया के मनुआपुल-पटजिरवा नई सड़क के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. सबसे बड़ी बात यह है कि कुल 29.22 किलोमीटर की इस नई सड़क के अंतर्गत गंडक नदी पर एक पुल का भी निर्माण किया जाना है, जिसकी लंबाई 11.24 किलोमीटर होगी. जल्द ही इस सड़क के डीपीआर बनाने से लेकर आगे की प्रक्रिया शुरू होगी. खुशी की बात यह है कि इस सड़क के बन जाने से उत्तर प्रदेश और बिहार के बीच दूरी काफी कम हो जाएगी.

बता दें कि बेतिया को पिपराघाट से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 727A (फोरलेन रोड) का निर्माण पश्चिम चंपारण जिले के पतजीरवा-पखनाहा और उत्तर प्रदेश के सवदही से राष्ट्रीय राजमार्ग 730 को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग-727 पर किया जाना है.

एनएचएआई को करना है सड़क का निर्माण
इस सड़क का निर्माण एनएचएआई द्वारा किया जाना है, जिसका नाम 727 AA दिया गया है. 29.22 किलोमीटर लंबी इस सड़क परियोजना का 27.18 किलोमीटर हिस्सा बिहार में तथा 2.04 किलोमीटर उत्तर प्रदेश में बनना है. इसके बाद खासकर बिहार से यूपी जाने वाले लोगों का सफर और भी आसान हो जाएगा. इस सड़क के बन जाने से बिहार के पश्चिम चम्पारण और उत्तर प्रदेश के कुशीनगर, तमकुही राज तथा आसपास के क्षेत्रों के लोगों का आवागमन काफी आसान होगा. गौरतलब है कि उक्त सड़क को बनाए जाने में आने वाली लागत 3 हजार करोड़ रुपए है.

Tags: Bihar News, Kushinagar

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें