नेपाल में भारी बारिश के बाद गंडक नदी में उफान, उत्तर बिहार के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति

नेपाल में हो रही बारिश से बिहार पर बाढ़ का खतरा
नेपाल में हो रही बारिश से बिहार पर बाढ़ का खतरा

मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने बिहार में बारिश को लेकर 72 घंटे का अलर्ट (Bihar Weather Forecast) जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा है कि इस दौरान राज्य के अधिकतर भागों में वज्रपात के प्रबल आसार हैं

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 24, 2020, 7:26 AM IST
  • Share this:
बगहा. नेपाल में लगातार हो रही बारिश से बिहार के कई इलाकों में फिर से बाढ़ (Flood In Bihar) का खतरा मंडराने लगा है. बिहार-नेपाल सीमा पर बगहा में गंडक नदी (Gandak River) के जलस्तर में भारी वृद्धि दर्ज की गई है. गंडक में उफान के बाद उत्तर बिहार में फिर बाढ़ की स्थिति बन गई हैं. गंडक नदी में 3 लाख 14 हज़ार क्यूसेक का बहाव हो रहा है जो वाल्मीकिनगर बराज पर जलस्तर में वृद्धि दर्ज की गई हैं. नेपाल के तराई क्षेत्रों में बारिश के बाद इन इलाकों में फिर बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. जलस्तर में वृद्धि के बाद बगहा, बेतिया और गोपालगंज की बड़ी आबादी  प्रभावित होगी.

जिला प्रशासन अलर्ट पर

मौसम विभाग के अलर्ट के बाद बढ़े गंडक नदी के जलस्तर को देखते हुए वाल्मीकिनगर गंडक बराज के साथ ही जिला प्रशासन अलर्ट मोड में आ गया है. जिला प्रशासन ने अभियन्ताओंं को 24 घण्टे तटबन्धों पर मुस्तैद रहने का निर्देश दिया है, साथ ही सभी बांधों की नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश दिए गए हैं.



24 घण्टे में लगातार बढ़ा जलस्तर
नेपाल के तराई क्षेत्रों के साथ ही वाल्मीकिनगर और आसपास भारी बारिश के बाद गंडक नदी के जलस्तर में वृद्धि जारी है. वाल्मीकिनगर बराज पर गुरुवार की सुबह 5 बजे का डिस्चार्ज तीन लाख 14 हज़ार क्यूसेक दर्ज किया गया है जबकि बुधवार को जलस्तर दो लाख क्यूसेक से भी नीचे दर्ज किया गया था. बिहार में अगले तीन दिनों तक जोरदार बारिश की संभावना जताई गई है. राज्य में सबसे ज्यादा बारिश तैयबपुर, फारबिसगंज और कटिहार में हुई है, ऐसे में नेपाल में भी हो रही बारिश ने बिहार की चिंता को और बढ़ा दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज