भारत-नेपाल के बीच सामान्य होंगे रिश्ते! दोनों देशों के सुरक्षा अधिकारियों की बॉर्डर पर हुई बैठक

लंबे समय के बाद बॉर्डर पर भारत-नेपाल के सुरक्षा अधिकारियों के बीच गुरुवार को बैठक हुई.

लंबे समय के बाद बॉर्डर पर भारत-नेपाल के सुरक्षा अधिकारियों के बीच गुरुवार को बैठक हुई.

Champaran News: भारत-नेपाल सीमा (India-Nepal border) बंद होने के कारण दोनों ओर के लोगों में आक्रोश पनप रहा है जिसको लेकर सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं.

  • Share this:
रिपोर्ट-मुन्ना राज

बगहा. वाल्मीकिनगर के नेपाल बॉर्डर (Nepal Border) पर तैनात एसएसबी के साथ नेपाली सुरक्षाबल के अधिकारियों की बैठक हुई जिसमें इंडो-नेपाल बॉर्डर (Indo-Nepal border) पर सुरक्षा को लेकर रणनीति तैयार की गई. नेपाल के एपीएफ के अधिकारियों एवं एसएसबी के अधिकारियों के बीच समन्वय बैठक 21वीं बटालियन की डी कंपनी हेडक्वार्टर रमपुरवा में संपन्न हुई. इस बैठक में दोनों देशों के हित में बॉर्डर पर सुरक्षा की स्थिति, असामाजिक तत्वों पर नकेल कसना, और सूचनाओं का दोनों तरफ के सुरक्षाबलों के बीच साझा करना, कोविड-19 की स्थिति जैसी अहम विषयों पर सहमति बनी.

गुरुवार को हई इस मीटिंग की अध्यक्षता 65वीं वाहिनी के द्वितीय कमान अधिकारी  पंकज डंगवाल ने की. बैठक में नेपाल एपीएफ की तरफ से  एसपी 26 बटालियन वेस्ट नवल परासी महेश अधिकारी  ने विभिन्न पहलुओं को एसएसबी के समक्ष रखा. वहीं एसएसबी के कार्यवाहक कमांडेंट 21 वी वाहिनी इ बी चोबा  ने भी कई ऐसे मुद्दों पर विचार विमर्श किए.  बता दें कि बार्डर खोलने को लेकर आंदोलन के बाद हुई बैठक नेपाल बॉर्डर के सील होने के कारण 10 माह के इंतजार के बाद नेपाली नागरिकों ने आन्दोलन शुरु कर दिया है.

बॉर्डर खोलने को लेकर दोनों देशों में हो रहे आंदोलन के बाद हुई बैठक अहम मानी जा रही है. भारत-नेपाल सीमा पर बार्डर बंद होने के कारण दोनों ओर के लोगों में आक्रोश पनप रहा है जिसको लेकर सुरक्षा एजेंसियां भी अलर्ट पर है. दोनों देशों के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में वर्तमान हालात पर भी चर्चा हुई.
इस बैठक में एसएसबी के तरफ से 21वीं वाहिनी गंडक बराज के कंपनी कमांडर देवेंद्र उपाध्याय, डी कंपनी के कंपनी कमांडर निरीक्षक अमित कुमार शर्मा, निरीक्षक सुनील, उपनिरीक्षक रोहित, उपनिरीक्षक खेम सिंह, सहायक उप निरीक्षक सतेन्द्र प्रताप सिंह मौजूद थे.

नेपाल एपीएफ की तरफ से  महेश अधिकारी एसपी 26 बटालियन के साथ  विनोद खातीवाड़ा डीएसपी 17वी बटालियन चितवन, श्री वीरभद्र नाथ डीएसपी 31वीं बटालियन, इंस्पेक्टर संतोष थापा बीओपी कमांडर त्रिवेणी, इंस्पेक्टर राजेश बालमी बीओपी कमांडर सुस्ता, इंस्पेक्टर देवेंद्र महाराजन बीओपी कमांडर वाल्मीकि आश्रम मौजूद रहे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज