लाइव टीवी

Lockdown के बीच गांव में घुसा तेंदुआ तो मचा हड़कंप! वन विभाग ने ऐसे किया रेस्क्यू...
West-Champaran News in Hindi

News18 Bihar
Updated: March 28, 2020, 2:55 PM IST
Lockdown के बीच गांव में घुसा तेंदुआ तो मचा हड़कंप! वन विभाग ने ऐसे किया रेस्क्यू...
बगहा के एक गांव में घुस आए तेंदए का वन विभाग ने किया सुरक्षित रेस्क्यू

रेस्क्यू के दौरान तेंदुआ को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. वहीं, घायल को इलाज हो रहा है और उस परिवार को वन विभाग मुआवजा देगा.

  • Share this:
बगहा. वाल्मीकि टाइगर रिजर्व (Valmiki Tiger Reserve) से भटककर एक तेंदुआ करमहवा गांव में घुस आया और एक बच्ची को घायल कर वहीं बैठ गया. तेंदुए के गांव में घुसने के खबर के बाद गांव अफरातफरी मच गई और घरवालों को सुरक्षित निकालकर तेंदुआ (Leopard) को घर में ही बंद कर दिया गया. सूचना के बाद का उसे सुरक्षित रेस्क्यू कर वापस टाइगर रिजर्व में ले जाया गया.

मशक्कत के बाद पकड़ा गया तेंदुआ
वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के डीएफओ गौरव ओझा के नेतृत्व में वाल्मीकिनगर पुलिस एवं वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची. एक्सपर्ट एवं पशु चिकित्सक के साथ ट्रंक्युलाइजर गन के सहारे उसे बेहोश कर वन विभाग ने उसे पिजड़े में कैद कर लिया. स्वास्थ्य जांच के बाद तेंदुआ को वाल्मीकिनगर रेंज के जंगल में ही सुरक्षित छोड दिया गया. लॉकडाउन के बीच तेंदुआ निकलने की खबर के बाद भीड को नियंत्रित करने में पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी.

परिवार को मुआवजा देगा वन विभाग



वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के वन संरक्षक हेमकान्त राय ने बताया कि डीएफओ को सूचना मिली थी कि रिहायशी इलाका में तेंदुआ घुस गया है जिसके बाद वन विभाग की नेतृत्व पहुंची और रेस्क्यू किया. रेस्क्यू के दौरान तेंदुआ को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. वहीं, घायल को इलाज हो रहा है और उस परिवार को वन विभाग मुआवजा देगा.



14 मार्च को भी निकला था तेंदुआ
वहीं, वाल्मीकिनगर के थानाध्यक्ष जे पी सिंह ने बताया कि लॉकडाउन को लेकर एसपी के आदेश के बाद पुलिस काफी चौकस रही. भीड़ को रोकना भी पुलिस के लिए बडी चुनौती थी. बीते 14 मार्च को भी नौरंगिया के सिरिसिया गांव नें एक तेंदुआ का रेस्क्यू किया गया था.

(रिपोर्ट- मुन्ना राज)

ये भी पढ़ें


Coronavirus: होम क्वारंटाइन के निर्देशों का पालन नहीं करने पर पहली FIR दर्ज, बिहार में ऐसी पहली कार्रवाई 




Lockdown उल्लंघन के बढ़ते मामलों से बढ़ी चिंता ! इस पार्टी ने बिहार में की कर्फ्यू लगाने की मांग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पश्चिमी चंपारण से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 28, 2020, 2:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading