Bihar Weather Update: बिहार के इन जिलों में तेज आंधी-बारिश के साथ वज्रपात की आशंका, येलो अलर्ट जारी

बिहार में तेज आंधी के साथ बारिश और वज्रपात की आशंका

बिहार में तेज आंधी के साथ बारिश और वज्रपात की आशंका

Bihar Monsoon News: मौसम विभाग के अनुसार 11 जून के आसपास बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग में कम दबाव का क्षेत्र बनेगा जो मॉनसून को बिहार होते ही देश के उत्तरी हिस्से में बढ़ने में सहायता करेगा.

  • Share this:

पटना. बिहार के कई हिस्सों में बुधवार से शनिवार यानी 12 जून तक तेज आंधी और बारिश के साथ वज्रपात का अंदेशा है. उत्तर-पश्चिम बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज के कुछ हिस्सों में बादल गरजनरे के साथ आंधी-तूफान आने की चेतावनी जारी की गई है. उत्तर-मध्य बिहार के सीतामढ़ी, मधुबनी मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर और समस्तीपुर में भी मौसम की ऐसी ही स्थिति रहने के आसार हैं. इसके साथ ही दक्षिण-मध्य और दक्षिण-पूर्व बिहार के लिए भी 12 जून तक येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही कई इलाकों के लोगों से बारिश के दौरान घरों से न निकलने की अपील की गई है.

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है और यह जानकारी भी दी है कि बिहार में मॉनसून के समय से पहले पहुंचने की उम्‍मीद बन रही है. राज्य में निर्धारित समय से दो दिन पहले मानसून आ सकता है. बता दें कि राज्य में 15 जून को मॉनसून की बारिश होती रही है. इस साल 13 या 14 जून को बारिश शुरू हो सकती है. बताया जा रहा है कि बिहार में पहली बारिश 13 जून को पूर्णिया में होगी और आगामी 16 जून तक पूरे बिहार में मानसून के बादल होंगे.

बिहार में मॉनसून की अवधि

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार में मॉनसून के बादल जून मध्य से अक्टूबर के प्रथम सप्ताह तक रहते हैं. ऐसे में जून के उत्तरार्ध से लेकर सितंबर के आखिरी हफ्ते में भरपूर बारिश होने की उम्मीद है. हालांकि, मॉनसून के शुरुआती महीने जून में कम बारिश होती है, लेकिन इस बार जून के महीने में मॉनसून के असर से सूबे में जमकर बरसात होने की संभावना है. अगले कुछ दिनों में सूबे के कई भागों में मॉनसून की सामान्य से अधिक बारिश होगी.
9 जून को प्री मॉनसून की बारिश

इससे पहले प्री मॉनसून की बारिश भी सूबे में होगी. बताया जा रहा है कि 9 जून से मॉनसून के पहले की बारिश होगी. इसके बाद ही मॉनसून की बारिश की औपचारिक घोषणा मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से दो दिन तक होने के मानक के अनुसार वाली बारिश के आधार पर किया जाएगा.

16 जून तक पूरे बिहार में बारिश



पटना मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जानकारी दी गई है कि पूर्वोत्तर भारत में अभी मॉनसून की बारिश सिक्किम में शुरू हो गई है. इसके धीरे-धीरे आगे बढ़ऩे की उम्मीद है. सिक्किम में पिछले तीन दिनों से मॉनसून की झमाझम बारिश हो रही है. अगले चार दिनों में मॉनसून की बारिश बंगाल एवं ओडि़शा को कवर करेगी और उसके बाद बिहार में मॉनसून की बारिश शुरू होगी. 16 जून तक पूरे बिहार में मॉनसून की बारिश होगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज