Bihar Weather Alert: 2 से 3 दिन में झूमकर बरसेगा मानसून! जानें किस तारीख तक पूरे प्रदेश में होगी बारिश
Araria News in Hindi

Bihar Weather Alert: 2 से 3 दिन में झूमकर बरसेगा मानसून! जानें किस तारीख तक पूरे प्रदेश में होगी बारिश
भोपाल में इस बार अच्छी बारिश के आसार हैं. सांकेतिक फोटो.

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो इस साल बिहार में अच्छी बारिश (Rain) होगी. मौसम विभाग ( (Weather department) )ने इस साल जून से सितंबर तक बिहार में मानसून के दौरान 88 सेमी बारिश होने की उम्मीद जताई है जो सामान्य से अधिक होगी.

  • Share this:
पटना. खेती पर आधारित बिहार की अर्थव्यवस्था ही बिहार के आर्थिक ढांचे की रीढ़ है ऐसे में मानसून (Monsoon) बिहार के किसानों के लिए जीवनदायिनी माना जाता है. इस बीच मानसून ने केरल (Kerala) में दस्तक दे दी है और इसकी पुष्टि मौसम विभाग कर दी है. IMD ने यह भी कहा है कि कि इस बार मानसून की बारिश अच्छी होगी. बिहार (Bihar) में अच्छी बारिश के आसार व्यक्त किए जा रहे हैं. मौसम विभाग (Weather department) के अनुसार, बिहार में 13 से 20 जून के बीच मानसून दस्तक दे सकता है.

पूर्वोत्तर भारत में मॉनसून दस्तक दे चुका है और बिहार से मॉनसून अब दूर नहीं है. अगले 100 घंटे में बिहार में मानसून प्रवेश कर जाने के आसार हैं. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार ओड़िसा में कम दवाब का केंद्र बन चुका है. इसकी वजह से पूरे बिहार में पुरवैया हवा बहने लगी है.

पुरवैया हवा आसमान में सतह से पांच किमी ऊंचाई तक है. इसकी वजह से बंगाल की खाड़ी की नमी बिहार में आनी शुरू हो गयी है. इसी वजह से आंधी-पानी का पूर्वानुमान जारी किया गया है. आंधी-पानी का सबसे ज्यादा असर पूर्वी बिहार पर पड़ने की आशंका है.



13 से 15 जून से शुरू होने वाले मानसून सीजन में बिहार में 100 प्रतिशत तक बारिश होगी. बता दें कि वर्ष 2019 को छोड़कर पिछले कई वर्षों से बिहार में सामान्य से कम बारिश हो रही है. केवल पिछले वर्ष सामान्य (1027 मिलीमीटर) से अधिक 1060 मिमी बारिश हुई थी. वहीं, 2017 व 18 में 20 से तीन प्रतिशत कम वर्षा हुई थी.
गौरतलब है कि पहले ये अनुमान लगाया गया था कि मानसून 8 जून को बिहार पहुंच जाएगा, लेकिन केरल तट पर मानसून पहुंचने में हुई चार से पांच दिनों की देरी के कारण इसके बिहार पहुंचने की तारीख़ 13 जून के बाद की हो गई है. 13 जून को मानसून सीमांचल के रास्ते बिहार में प्रवेश करेगा और इस साल के मानसून की बिहार में पहली दस्तक पूर्णिया के इलाक़े में होगी.

सीमांचल में सबसे पहले बरसेगा मानसून
बिहार के किस जिले में कब मानसून (Monsoon) दस्तक देगा इसका अनुमान भी मौसम विभाग ने जारी किया है.  13 से 15 जून के बीच सीमांचल इलाके में प्रवेश करने के बाद ये अगले दो से तीन दिनों में पूरे बिहार में छा जाएगा. मौसम विभाग के अनुसार 20 जून तक बिहार के सभी इलाकों में झमाझम बारिश होगी.

पूर्णिया से बिहार में मानसून की दस्तक के बाद कोसी और दरभंगा के इलाक़े में 14 से 15 जून को दस्तक देगा. पटना में मानसून 16 जून को पहुंचेगा और उसके बाद 18 जून को सारण होते हुए दक्षिण बिहार पहुंचेगा.

बिहार में होगी अच्छी बारिश
मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो इस साल बिहार में अच्छी बारिश होगी. मौसम विभाग ने इस साल जून से सितंबर तक बिहार में मानसून के दौरान 88 सेमी बारिश होने की उम्मीद जताई है जो सामान्य से अधिक होगी. पटना माैसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि 20 जून तक मानसून पूरे बिहार काे कवर कर लेगा.

ये भी पढ़ें

खेत-खलिहानों की खाक छान रहीं बिहार की ये CM कैंडिडेट! जानें किसे कहा JP का नकली चेला

बाहुबली अनंत सिंह को बड़ा झटका! AK 47 कांड में हाईकोर्ट ने रिजेक्ट की बेल, पंडारक केस में जमानत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading