• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • बिहार का मौसम: इन 23 जिलों में फिर बरसेंगे मानसून के बादल, कई क्षेत्रों के लिए वज्रपात की चेतावनी

बिहार का मौसम: इन 23 जिलों में फिर बरसेंगे मानसून के बादल, कई क्षेत्रों के लिए वज्रपात की चेतावनी

बिहार के 23 जिलों में होगी बारिश.  (प्रतीकात्‍मक फोटो )

बिहार के 23 जिलों में होगी बारिश. (प्रतीकात्‍मक फोटो )

Bihar Weather Alert: पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बिहार के उत्तर पूर्व-पश्चिम एवं मध्य बिहार के जिलों में भारी बारिश, मेघ गर्जन व वज्रपात की आशंका है. इसको लेकर चेतावनी जारी की गई है.

  • Share this:

    पटना. बिहार में मानसून (Monsoon in Bihar) अब भी सक्रिय है और इसके प्रभाव से राज्य के अधिकांश जिलों में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार ट्रफ लाइन राजस्थान के बीकानेर, जयपुर, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, झारखंड के डाल्टेनगंज और पश्चिम बंगाल के पुरुलिया, दीघा होते हुए बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रही है. चक्रवाती प्रवाह के कारण बिहार में शनिवार व रविवार को लगभग 23 जिलों में बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक कुछ जिलों में भारी बारिश भी हो सकती है. हालांकि अगले 24 से 48 घंटों के दौरान अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम व भारी बारिश के आसार हैं. कुछ जिलों में आकाशीय बिजली चमकने के साथ ही वज्रपात की भी आशंका जताई गई है.

    पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बिहार के उत्तर पूर्व-पश्चिम एवं मध्य बिहार के जिलों में भारी बारिश, मेघ गर्जन व वज्रपात की आशंका है. इसको लेकर चेतावनी जारी की गई है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पश्चिम चंपारण, सिवान, सारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, मुजफ्फरपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, कटिहार, पूर्णिया आदि स्थानों पर मेघ गर्जन, आकाशीय बिजली चमकने, वज्रपात व भारी बारिश का पूर्वानुमान है. इसके साथ ही भोजपुर, अरवल, औरंगाबाद, गया, समस्तीपुर आदि जगहों पर मेघ गर्जन, वज्रपात व हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है.

    बता दें कि बिहार व नेपाल में लगातार हो रही बारिश से प्रदेश की कई नदियों में उफान है. गंगा, कोसी, कमला बलान, बागमती समेत कई नदियों के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है. पटना सहित कई जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है. पटना में गंगा, पुनपुन नदी और भागलपुर में गंगा खतरे के निशाना से उपर बह रही हैं. पटना जिले के कई गांवों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है, जिससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है. प्रशासन द्वारा राहत कार्य चलाया जा रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज