• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • बिहार: इस छोटे शहर से निकल रहा बड़ा संदेश, छठ पूजा पर मुस्लिम समुदाय के लोग कर रहे घाटों-रास्तों की साफ-सफाई

बिहार: इस छोटे शहर से निकल रहा बड़ा संदेश, छठ पूजा पर मुस्लिम समुदाय के लोग कर रहे घाटों-रास्तों की साफ-सफाई

बिहार के बगहा में दीन दयाल घाट और उस ओर जाने वाले रास्तों की साफ-सफाई में जुटे हैं मुस्लिम समुदाय के लोग.

बिहार के बगहा में दीन दयाल घाट और उस ओर जाने वाले रास्तों की साफ-सफाई में जुटे हैं मुस्लिम समुदाय के लोग.

स्थानीय वार्ड पार्षद के मुताबिक यहां हिन्दू समुदाय के लोग मुसलमानों के पर्व में बढ़-चढ़कर शामिल होते हैं इसलिए मुस्लिम सुमुदाय भी बिना किसी संकोच के पूरी श्रद्धा के साथ सहयोग करते हैं.

  • Share this:
    बेतिया. छठ घाटों पर पहुंचने वालों को कोई मुश्किल न हो इसके लिए जहां प्रशासनिक स्तर पर इंतजाम किए गए हैं वहीं, सामाजिक स्तर पर भी कई स्तरों पर प्रयास किए जा रहे हैं. इसी क्रम में बिहार के बगहा में छठ पर्व पर गंगा जमुनी-तहजीब की अनोखी तस्वीर सामने आई है. कौमी एकता के मिसाल कायम करते हुए यहां के मुस्लिम समुदाय के कई लोग घाट पहुंचने वाले रास्तों की साफ-सफाई में जुटे हैं.

    घाटों और वहां जाने वाले रास्तों में गंदगी न रहे इसके लिए बगहा के दीनदयाल नगर घाट पर हिंदू समाज के व्यवस्थापकों के साथ मुस्लिम समुदाय के लोग भी कंधा से कंधा मिलाकर चल रहे हैं. घाटों के साथ रास्तों की सफाई की जिम्मेवारी जब मुस्लिम समुदाय ने संभाल ली है तो हिन्दू समुदाय के लोग इसकी खुलकर सराहना कर रहे हैं.

    सफाई कार्य में जुटे मजीद अंसारी बताते हैं कि दीनदयाल नगर घाट पर भारी संख्या में व्रती आते हैं, ऐसे में घाटों के साथ ही रास्तों की सफाई करने के लिए मुस्लिम समुदाय के लोग आगे आए हैं. हमारी गंगा- जमुनी तहजीब है और हिन्दू भाइयों के इस महापर्व को भाईचारा के साथ मनाते आए हैं.

    गंगा-जमुनी तहजीब की खूबसूरत मिसाल पेश कर रहा बगहा का मुस्लिम समुदाय.


    स्थानीय वार्ड पार्षद मो. गयासुद्दीन के मुताबिक यहां हिन्दू समुदाय के लोग मुसलमानों के पर्व में बढ़-चढ़कर शामिल होते हैं इसलिए मुस्लिम सुमुदाय भी बिना किसी संकोच के पूरी श्रद्धा के साथ सहयोग करते हैं.

    एक राजनीतिक दल से जुड़े नेता राकेश सिंह ने बताया कि यहां दशहरा और मोहर्रम एक दिन पड़ने पर मुस्लिम भाइयों ने मोहर्रम की तिथि एक दिन बढ़ाकर हिन्दुओं का विश्वास जीत लिया था. ठीक वैसे ही इस बार छठ पर्व पर भी ये दिल खोलकर सहयोग कर रहे हैं.

    बहरहाल बगहा का दीनदयाल नगर घाट पर हिन्दू-मुस्लिम समुदाय का ये मेल आस्था के महापर्व पर गंगा-जमुनी तहजीब की नई इबारत लिख रहा है. यहां न तो कोई मुस्लमान है और न ही कोई हिन्दू, हर को सच्चे श्रृद्धालु की तरह छठ व्रतियों की सेवा के लिए तत्पर है. जाहिर है बिहार का एक छोटा सा शहर बड संदेश दे रहा है.

    रिपोर्ट- मुन्ना राज

    ये भी पढ़ें-


    आज से 36 घंटे के निर्जला उपवास पर रहेंगी छठ व्रती, रविवार को उगते सूर्य को अर्घ्य अर्पण के साथ होगा सम्पन्न




    Chhath puja 2019: छठ पूजा के दौरान जरूर करें ये 10 काम, पूरी होगी हर मनोकामना

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज