• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • नेपाल ने मानी भारत की बात, वाल्मीकिनगर गंडक बराज पर शुरू होगा मरम्मत का काम, पर लगा दी ये शर्त

नेपाल ने मानी भारत की बात, वाल्मीकिनगर गंडक बराज पर शुरू होगा मरम्मत का काम, पर लगा दी ये शर्त

वाल्मीकिनगर गंडक बराज की तस्वीर

लॉकडाउन (Lockdown) के कारण से नेपाल (Nepal) ने उसके हिस्से में पड़ने वाले गंडक बराज ( Gandak Barrage) के दायें तटबंध में बने एफ्लक्स बांध पर गश्ती और मरम्मत की अनुमति नहीं दी थी.

  • Share this:
    बगहा. वाल्मीकिनगर गंडक बराज (Valmikinagar Gandak Barrage) के एप्लेक्स बांध मरम्मत को लेकर भारत और नेपाल (India and Nepal) के बीच सहमति बन गई है. मिली जानकारी के अनुसार नेपाल ने इस शर्त के साथ अनुमति दी है कि मजदूरों और अभियंताओं को कोविड 19 जांच रिपोर्ट के साथ ही नेपाल जाना होगा. इसके साथ ही यह भी शर्त है कि जल संसाधन विभाग सिर्फ मरम्मत का कार्य ही करेगा और इसके अतिरिक्त कोई गतिविधि नहीं करेगा.  बगहा के SDM विशाल राज ने नेपाल के अधिकारियों से बॉर्डर पर  वार्ता में सहमति बनाई जिसके बाद अब बिहार में जल प्रलय का खतरा कुछ कम होने की संभावना है.

    रेगुलर मॉनिटरिंग की मिली अनुमति
    बता दें कि लॉकडाउन के कारण से नेपाल ने उसके हिस्से में पड़ने वाले गंडक बराज के दायें तटबंध में बने एफ्लक्स बांध पर गश्ती और मरम्मत की अनुमति नहीं दी थी. इस वजह से इस बांध की सुरक्षा को खतरा हो गया था. एसडीएम विशाल राज ने बताया कि सारे मुद्दों पर सहमति बन गई है और बांध का दाएं तटबंध की रेगुलर मॉनिटरिंग की सहमति बन गई है ताकि बाढ़ के संभावित खतरे को टाला जा सके.

    रीपेयरिंग वर्क की अनुमति नहीं दे रहा था नेपाल
    गौरतलब है कि गंडक बराज पर कुल 36 फाटक हैं. इनमें पहले से 17वें फाटक तक का हिस्सा भारत में पड़ता है. इस हिस्से में राज्य के जल संसाधन विभाग ने बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य पूरा कर लिया था और लगातार गश्ती भी शुरू कर दी थी. नेपाल के इलाके में पड़ने वाले 18 वें से 36 वें फाटक तक नेपाल में लॉकडाउन लागू होने की वजह से वहां के अधिकारी इस हिस्से में बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य की अनुमति नहीं दे रहे थे. इसे लेकर दोनों तरफ के अधिकारियों के बीच कई दौर की वार्ता भी हो चुकी थी. (इनपुट- मुन्ना राज)

     

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज