नेपाल ने 12 जुलाई तक के लिए जारी किया भारी बारिश का अलर्ट, बिहार के इन इलाकों में बाढ़ का बड़ा खतरा

बिहार में आठ से 12 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी. सीएम नीतीश ने दिए निर्देश.

नेपाल के गृह मंत्रालय (Home Ministry of Nepal) ने जो अलर्ट जारी किया है इसके तहत कन्काई, कोसी, कमला, बागमती, नारायणी एवं इनकी सहायक नदियों के जलस्तर में भारी वृद्धि होगी.

  • Share this:
    पटना. गृह मंत्रालय नेपाल सरकार (Ministry of Home Affairs, Government of Nepal) ने देश में 8 से 12 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट (Heavy rain alert) जारी किया है. इसको लेकर प्रभावित होने वाले जिलों को अलर्ट पर रहने को कहा गया है. नेपाल में अगर जोरदार बारिश होती है तो इसका सीधा असर बिहार के कई ज़िलों पर पड़ने वाला है. इसी आशंका को देखते हुए बिहार सरकार पूरी तरह से अलर्ट मोड में है. इस बाबत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) ने आपदा प्रबंधन विभाग, जल संसाधन विभाग सहित SDRF और NDRF को भी अलर्ट रहने का निर्देश दिया है. उन्होंने भारी बारिश की संभावना के मद्देनजर आपदा प्रबंधन विभाग को त्वरित कार्रवाई केलिए निर्देश जारी किए हैं.

    सीएम नीतीश ने दिए अलर्ट रहने के निर्देश
    मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों-कर्मियों के साथ ही जल संसाधन विभाग के  सभी अभियंताओं को पूरी तरह से अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए हैं ताकि तटबंध की पूर्ण सुरक्षा की जा सके. संभावित बाढ़ वाले जिले में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ को भी अलर्ट किया गया है.

    नेपाल की होम मिनिस्ट्री ने जारी की चेतावनी
    नेपाल के गृह मंत्रालय ने जो अलर्ट जारी किया है इसके तहत कन्काई, कोसी, कमला, बागमती, नारायणी एवं इनकी सहायक नदियों के जलस्तर में भारी वृद्धि हो सकती है. इसके साथ ही तराई क्षेत्र में बाढ़ का खतरा उत्पन्न होने की भी चेतावनी जारी की गई है. नेपाल सरकार ने इसे हाई रिस्क मानते हुए सभी संबंधित विभागों को अलर्ट किया है.

    नेपाल सरकार ने आठ से 12 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की.


    बागमती बेसिन में हो सकती है भारी बारिश
    नेपाल सरकार की चेतावनी एवं अलग-अलग मौसम पूर्वानुमान एजेंसियों की सूचना के आधार पर जल संसाधन विभाग ने आठ से 12 जुलाई तक बागमती बेसिन में भारी बारिश की सूचना दी है. इसके तहत बताया गया है कि भारी बारिश की संभावना से पूर्वी चम्पारण, शिववहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, मधुबनी, दरभंगा, बेगूसराय, खगड़िया, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, भागलपुर एवं बांका जिले में बाढ़ की संभावना बन सकती है.

    त्वरित कार्रवाई को बनाया एक्शन प्लान
    इसी संभावित खतरे को देखते हुए सीएम नीतीश ने जल संसाधन विभाग को निर्देश दिया है कि अपने सभी अभियंताओं को संवेदनशील स्थलों पर पूरी तरह अलर्ट रखें, ताकि तटबंधों की पूर्ण सुरक्षा की जा सके. सीएम ने यह भी निर्देश दिया है कि जिलों में पूर्व से प्रतिनियुक्त एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ की टीमों को भी पूरी तरह अलर्ट मोड में रखा जाय, ताकि किसी भी प्रतिकूल स्थिति में त्वरित कार्रवाई की जा सके.

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.