बिहार से सटी सीमा पर हेलीपैड बना रहा है नेपाल, खुफिया एजेंसियों ने किया अलर्ट
West-Champaran News in Hindi

बिहार से सटी सीमा पर हेलीपैड बना रहा है नेपाल, खुफिया एजेंसियों ने किया अलर्ट
भारत सीमा पर नेपाल द्वारा बनाया गया हेलीपैड

India-Nepal Dispute: हेलीपैड को लेकर खुफिया रिपोर्ट आने के बाद नेपाल बॉर्डर पर सुरक्षा संभाल रही SSB हाई अलर्ट पर है.

  • Share this:
बगहा. भारत से सटे गांवों में नेपाल हेलीपैड का निर्माण कर रहा है. यह खबर मिलने के बाद भारतीय खुफिया एजेंसियों ने अलर्ट कर दिया है. खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक वाल्मीकि नगर से सटे एवं आसपास के इलाकों में नेपाल ने तीन हेलीपैड बनाए हैं. नेपाल की ओर से इसे बनाने का कारण बाढ़ राहत वितरण बताया गया है जबकि उन इलाकों को बाढ़ प्रभावित मानने से खुफिया विभाग ने इनकार किया है. ऐसे में इसे हाल के दिनों में नेपाल से हुई कड़वाहट और चीन की साजिश से जोड़कर देखा जा रहा है. सूचना के बाद पहले से सील चल रहे नेपाल बॉर्डर पर SSB हाई अलर्ट पर है. सूत्रों के मुताबिक नेपाली क्षेत्र में नवलपरासी जिला अंतर्गत तीन हेलीपैड तैयार हो रहे हैं.

कहां-कहां बना है हेलीपैड
सीमावर्ती नेपाल में बन रहे तीन हेलीपैड में पहला हेलीपैड नरसही गांव के चार नंबर वार्ड में तो दूसरा हेलीपैड त्रिवेणी में आर्मी कैंप के पास तथा तीसरा नवल परासी जिला के उज्जैनी में तैयार हो रहा है जहां से उत्तर प्रदेश की सीमा लगती है. सूत्रों की मानें तो समय आने पर इन हेलीपैड का उपयोग नेपाली सेना द्वारा किया जा सकता है. बताया जा रहा है कि इस हेलीपैड का इस्तेमाल नेपाल सरकार सैन्य समेत दूसरे कार्यों के लिए भी कर सकती है. कूटनीति के तहत इसे नेपाल सरकार द्वारा भारत पर अतिरिक्त दबाव बनाने की कोशिश से जोड़कर भी देखा जा रहा है.

बॉर्डर सील, हाई अलर्ट पर SSB और खुफिया विभाग
हेलीपैड को लेकर खुफिया रिपोर्ट आने के बाद नेपाल बॉर्डर पर सुरक्षा संभाल रही SSB हाई अलर्ट पर है. कोरोना को लेकर बॉर्डर पूरी तरह सील हैं फिर भी बॉर्डर के साथ ही जंगली और नदी के रास्तों पर कड़ी निगरानी हैं. इसके साथ ही खुफिया एजेंसियां भी नेपाल की इस गतिविधि पर पैनी नजर रख रही हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading