लाइव टीवी

VIDEO: बाढ़ के पानी में बह कर नेपाल से भारत आ पहुंचे गैंडे, रेस्क्यू में जुटे वनकर्मी

ETV Bihar/Jharkhand
Updated: August 18, 2017, 6:30 PM IST

भारत की सीमा से सटे नेपाल के चितवन नेशनल पार्क से तीन गैंडे बाढ़ के पानी में बहकर भारत पहुंच गए हैं. नेपाल के वन अधिकारी गैंडों को खोजने के लिए बगहा के बाल्मिकी टाइगर रिजर्व के आसपास के इलाके में अभियान चलाया

  • Share this:
भारी बारिश से बिहार और यूपी के साथ नेपाल में भी जलप्रलय जैसी स्थिति बन गई है. आम इंसान के साथ जंगली जानवरों को भी इस जल प्रलय से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

भारत की सीमा से सटे नेपाल के चितवन नेशनल पार्क से तीन गैंडे बाढ़ के पानी में बहकर भारत पहुंच गए हैं. नेपाल के वन अधिकारी गैंडों को खोजने के लिए बगहा के बाल्मिकी टाइगर रिजर्व के आसपास के इलाके में अभियान चलाया.

नेपाल के चितवन से वन विभाग की टीम गैंडों को बगहा के गन्ने की खेत में गैंडा को रेस्क्यू कर पकड़ने के लिए पहुंची है. वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के अधिकारियों के साथ नेपाली हाथी को लेकर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. बगहा पटखौली के नारायणपुर मोहल्ले के बीचो बीच गन्ने की खेत में गैंडा छिपा हुआ था.

चितवन नेशनल पार्क के सहायक वार्डन नूरेंद्र आरियाल ने बताया कि ऑपरेशन सफल रहा है और सभी गैंडों को खोज लिया गयाा है. ट्रैनगुलाइज कर गैंडे को बहार निकालने की कोशिश की जा रही है.

वाल्मीकि रिजर्व के डीएफओ अमित कुमार ने बताया कि रिजर्व में गैंडों के लिए वातावरण नहीं है. गैंडों को नेपाल के वन अधिकारियों को सौंप दिया गया है

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पश्चिमी चंपारण से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 17, 2017, 6:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर