अब चलती ट्रेन में भी दर्ज हो सकेगी FIR, मुजफ्फरपुर रेल पुलिस ने की शुरुआत

मुजफ्फरपुर से नरकटियागंज सहित सभी रेल थानों को भेजी गई एफआईआर बुक.

अब तक सिर्फ रेलवे में यात्री सुरक्षा को लेकर दावे ही किए जाते रहे हैं, लेकिन रेल पुलिस की यह पहल सही मायने में यात्री सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और आने वाले समय में यह पहल एक मील का पत्थर साबित होगा.

  • Share this:
    बेतिया. ट्रेन में अक्सर छिनतई, मारपीट, लूटपाट के साथ साथ कई तरह की घटनाएं यात्रियों के साथ घटती रहती हैं. कई बार लोग इसकी शिकायत संबंधित रेल पुलिस में करते हैं पर अक्सर बगैर मामला दर्ज कराए ही चले जाते हैं. लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा अब अगर आपके साथ ट्रेन के अन्दर किसी तरह की घटना होती है तो आप ट्रेन में ही रेल पुलिस से शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

    नरकटियागंज रेल थानाध्यक्ष अनिल कुमार ने बताया रेल पुलिस अधीक्षक मुजफ्फरपुर अशोक कुमार सिंह के निर्देश पर रेल पुलिस ने सुरक्षा के लिहाज से अहम पहल की है, जिसके तहत एफआईआर की कॉपी ट्रेन में ही यात्रियों को मिल जाएगा. जिससे रेल यात्री अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे.

    एफआईआर की यह कॉपी में ट्रेन में चलने वाले स्कॉर्ट पार्टी के पास होगा जिनसे सम्पर्क कर यात्री ट्रेन में हीं प्राथमिकी दर्ज करा सकेंगे और उन्हे थाना का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. चलती ट्रेन में ही प्राथमिकी दर्ज कराने की रेल पुलिस के पहल की रेल यात्री भी सराहना कर रहे हैं.

    इस व्यवस्था के तहत यात्री स्कॉर्ट पार्टी से सम्पर्क कर दर्ज करा सकते है एफआईआर.


    यात्री फिरोज आलम की मानें तो अब थाना का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा जिसमें की यात्रियों को काफी परेशानी होती थी. ट्रेन में ही यात्रियों के लिए दी जाने वाली यह सुविधा काफी अहम है और इस पहल से रेल में सफर करने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत होगी.

    अब तक सिर्फ रेलवे में यात्री सुरक्षा को लेकर दावे ही किए जाते रहे हैं, लेकिन रेल पुलिस की यह पहल सही मायने में यात्री सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और आने वाले समय में यह पहल एक मील का पत्थर साबित होगा. अब रेल में सफर करना भी यात्रियों के लिए काफी आसान व सुविधाजनक होने के साथ-साथ सुरक्षित भी हो जाएगा.

    रिपोर्ट- प्रफुल्ल कुमार

    ये भी पढ़ें

    CM नीतीश की भूत वाली कहानी का लालू ने दिया जवाब, बोले- छलिया लोग...

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.