Assembly Banner 2021

Weather Alert: बिहार में 2-3 पहले आ सकता है मानसून! 10 जून के बाद बदल जाएगा मौसम का मिजाज

हरियाणा में मानसून फिर सक्रिय

हरियाणा में मानसून फिर सक्रिय

भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) पटना के निदेशक विवेक कुमार सिन्हा के अनुसार बिहार में मानसून के लिए उपयुक्त परिस्थितियां बनी हुई हैं.

  • Share this:
पटना. बिहार में मानसून (Monsoon) आने की संभावित तारीख 13 जून के बाद 15 या 16 जून तक बताई जा रही है, लेकिन भारतीय मौसम विभाग ((India Meteorological Department) ) के अनुसार मानसून बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) से कुछ आगे बढ़ आया है. मौसम के जानकारों की मानें तो अगर मानसून के आगे बढ़ने की यही स्थिति रही तो जल्दी ही ये बिहार में प्रवेश कर जाएगा और संभवत: यह अनुमानित तारीख से दो या तीन दिन पहले हो सकता है. यानी बिहार में 10 जून के बाद मानसून के आने के आसार बनते दिख रहे हैं. हालांकि, आईएमडी (IMD) पटना ने इसकी पुष्टि नहीं की है.

भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) पटना के निदेशक विवेक कुमार सिन्हा के अनुसार बिहार में मानसून के लिए उपयुक्त परिस्थितियां बनी हुई हैं. पूर्वानुमान के अुसार मानसून बिहार में अपने समय पर आ जाएगा.

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक मौसम में कुछ खास बदलाव होने की संभावना नहीं दिख रही है लेकिन, बिहार में 10 जून से मौसम का मिजाज बदलेगा और तेज हवा के साथ कई जिलों म ें बारिश होगी.



20 जून तक पूरे बिहार में इस बार अच्छी बारिश होगी
मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में 8 जून को एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जो 9 जून को ओडिशा के तटीय इलाके में बारिश कराएगा. इसका प्रभाव बिहार पर 11 से 13 के बीच पड़ेगा और यहां बरसात की शुरूआत होगी. 20 जून तक पूरे बिहार में इस बार अच्छी बारिश होगी.

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार और उससे लगे हुए उत्तर प्रदेश के हिस्से में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. एक पश्चिम विक्षोभ यहां सक्रिय नजर आ रहा है. इसके चलते पश्चिमी हिमालय के आसपास के इलाकों में भी तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है.

ये भी पढ़ें


लालू ने CM नीतीश को कहा 'डरपोक' और 'रणछोड़'! JDU बोली- ताक पर रख दिए लोकलाज




बिहार के Quarantine centers में बांटे गए 17.53 लाख कंडोम, सरकार ने दी ये नसीहत

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज