Bihar Weather Alert: इन जिलों में 5 और 6 जून को तूफान की चेतावनी, होगी भारी बारिश

बिहार में मानसून की आहट
बिहार में मानसून की आहट

मौसम विभाग (Weather department) के अनुसार 5 और 6 जून को नार्थ वेस्ट बिहार, नार्थ सेंट्रल बिहार और नार्थ ईस्ट बिहार में ज्यादातर जगहों पर आंधी-तूफान एवं बारिश के आसार हैं.

  • Share this:
पटना. निसर्ग का असर अब बिहार (Bihar)  में भी दिखने की संभावना जताई जा रही है. बिहार के कई हिस्सों में आने वाले तीन दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश (Rain) होगी. मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर (Meteorologist Anand Shankar) का कहना बिहार में मौसम का साइड इफेक्ट चक्रवात निसर्ग (Cyclone Nisarga) कि वजह से ही हो रहा है जिसमें प्रदेश के के ज्यादातर हिस्सों में आंधी-तूफान और बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार निसर्ग बिहार में दक्षिण-पश्चिम से प्रवेश करेगा यानी सबसे पहले दक्षिण- पश्चिम बिहार के लोगों को इसका सामना करना पड़ेगा. जिनमें औरंगाबाद, जहानाबाद, रोहतास, भोजपुर, भभुआ शामिल है. वहीं पटना (Patna) में भी हल्की बारिश केआसार हैं. आसमान में बादल छाएं रहेंगे और तापमान में गिरावट आएगी जिससे लोगों को गरमी से राहत मिलेगी.

हालांकि मौसम विभाग का ये भी कहना है कि कुछ जगहों पर मौसम में बदलाव ट्रफ लाइन बनने से भी है. अभी प्री मानसून चल रहा है ऐसे में बिहार के कई हिस्सों में पहले से छिटपुट बारिश हो रही है. हालांकि मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर बताते हैं कि निसर्ग का बिहार में कोई खास असर नहीं रहेगा बस आंधी- तूफान और बारिश को लेकर लोग सचेत रहें.

इन जगहों पर ज्यादा बारिश के आसार
मौसम विभाग के अनुसार 5 और 6 जून को नार्थ वेस्ट बिहार, नार्थ सेंट्रल बिहार और नार्थ ईस्ट बिहार में ज्यादातर जगहों पर आंधी-तूफान एवं बारिश के आसार हैं. जिनमें वेस्ट चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज, वेस्ट चंपारण, सीतामढ़ी, मधेपुरा, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली , शिवहर, समस्तीपुर, सूपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा और पूर्णिया शामिल हैं.
इन जगहों पर आंशिक बारिश के आसार 


साउथ वेस्ट बिहार, साउथ ईस्ट बिहार, साउथ सेंट्रल बिहार में भी  5 और 6 जून को बारिश आंधी-तूफान के पूरे आसार हैं. इनमें पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगुसराय, लखीसराय, नवादा, कटिहार, भागलपुर, बांका,  मुंगेर, खगड़िया और जमुई शामिल है.

6 जून के बाद बढ़ेगा तापमान 
मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर का कहना है दो दिनों तक मौसम में ये बदलाव दिखेगा. फिर 6 जून के बाद से तामपान बढने लगेगा. तब तक लगभग पूरे बिहार में तापमान गिरेगा और मौसम बदलेगा.

ये भी पढ़ें


मानसून से पहले पूरे किए जाएं बाढ़ निरोधक कार्य, रोजगार सृजन के करें उपाय- नीतीश कुमार




दाने-दाने को मोहताज हैं बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री के परिजन! तेजस्वी ने दिए एक लाख

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज