Home /News /bihar /

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के जंगलों में लकड़ी तस्कर सक्रिय, गंडक नदी के रास्ते करते हैं तस्करी

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के जंगलों में लकड़ी तस्कर सक्रिय, गंडक नदी के रास्ते करते हैं तस्करी

वनकर्मियों ने छापेमारी कर सागवान की लड़की को जब्त किया.

वनकर्मियों ने छापेमारी कर सागवान की लड़की को जब्त किया.

Valmiki Tiger Reserve: गंडक नदी के रास्ते लकड़ी तस्करों का बड़ा गिरोह सक्रिय है. यह गिरोह जंगल से लड़की काटकर नाव पर लकड़ियों को शहर तक पहुंचाता है. फिर लकड़ियों को सुरक्षित ठिकानों पर रखकर मनमानी कीमत पर बेचता है.

बगहा. बिहार के एकलौते वाल्मीकि टाइगर रिजर्व (Valmiki Tiger Reserve) के जंगलों के लिए गंडक नदी अभिशाप साबित हो रही है. गंडक नदी के रास्ते लकड़ी तस्करों का बड़ा गिरोह सक्रिय है. यह गिरोह जंगल से लड़की काटकर नाव पर लकड़ियों को शहर तक पहुंचाता है. फिर लकड़ियों को सुरक्षित ठिकानों पर रखकर मनमानी कीमत पर बेचता है.

नदी के रास्ते लकड़ी तस्करी की सूचना पर वनकर्मियों ने चौकसी बढ़ा दी है. वनकर्मियों की मुस्तैदी के कारण शुक्रवार को बगहा दो प्रखंड के मंगलपुर औसानी स्थित दुर्गा स्थान के समीप गंडक नदी से पानी में छुपाकर रखे गये सागवान की गुल्ली लकड़ियों को जब्त किया गया. हालंकि इस दौरान वन तस्कर भागने में कामयाब हो गए. इससे पहले गुरुवार की अहले सुबह चिउटाहा वनक्षेत्र में भी सखुआ गुल्ली लकड़ी को जब्त किया गया.

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के मदनपुर वनक्षेत्र के प्रभारी अमिता राज ने बताया कि लकड़ी तस्करों पर नकेल कसने के लिए वनकर्मियों ने चौकसी बढ़ा दी है. गुप्त सुचना के आधार पर वनकर्मियों की टीम को छापेमारी के लिए मंगलपुर दुर्गा स्थान के समीप गंडक नदी के पास भेजा गया था. इस छापेमारी में वनकर्मियों की टीम ने नाव समेत सागवान की गुल्ली लकड़ी को जब्त किया. तस्करी से जुडे लोगों की पहचान कर उनपर कार्रवाई की जा रही है.

वनक्षेत्र प्रभारी ने बताया कि वनक्षेत्रों में लकड़ियों की तस्करी तेज हो गई थी. जिसको गंभीरता से देखते हुए वन विभाग ने वनकर्मियों को हाईअलर्ट कर चौकसी बढ़ा दी है. वन विभाग ने सभी वनक्षेत्रों में वन अपराधियों की विरुद्ध और लकड़ी धंधेबाजों के विरुद्ध शिकंजा तेज कर दिया है.

Tags: Bihar latest news, Valmiki Tiger Reserve

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर