मोती उपजाकर जीवन संवार रहा बगहा का युवक, PM के आत्मनिर्भर भारत के सपनों को कर रहा साकार

सांकेतिक तस्वीर: Shutterstock)

Bihar News: बिहार के बगहा के एक युवक नीतिल अब नौकरी छोड़ मोती उपजा कर अपना जीवन संवार रहे हैं. कल तक दूसरों की किस्मत चमका रहे इस युवक के पास आज मोती ही मोती हैं.

  • Share this:
बगहा. बिहार के बगहा के एक युवक नीतिल अब नौकरी छोड़ मोती (Pearl) उपजा कर अपना जीवन संवार रहा है. बगहा के डाइनमरवा गांव का नीतिल एक साल से मोती उत्पादन में जुटा है. मुम्बई, भोपाल और चेन्नई में बतौर मोती पालक के रूप में काम कर चुका नीतिल स्थानीय युवाओं को भी रोजगार दे रहा है. नीतिल ने बताया कि वह रोजगार की तलाश में बाहर गया और नौकरी करने लगा . नौकरी के दौरान सीप उत्पादन की बारीकियां समझने का मौका मिला.

नीतिल ने बताया कि घर लौटकर उसने अपने पिता के साथ विमर्श के बाद उत्पादन शुरू कर दिया . आज वह बड़े पैमाने पर मोतियों का उत्पादन कर कर रहा हैं और उनके साथ उनका पूरा परिवार इस कारोबार में जुटा है. इस तरह से देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपनों को साकार कर रहे हैं.

युवाओं को भी प्रशिक्षण देकर कर रहे उत्साहित
बगहा के सुदूर गांव में ही पर्ल फार्म बनाकर मोती का काम शुरु किया गया है. साथ ही युवाओं को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है. मोती के कारोबार से नीतिल खुद के साथ गांव के लोगों की तकदीर भी संवार रहे हैं. दूसरों को रोजगार मिल रहा है और वे आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना साकार कर रहे. मोती उत्पादकों की टोली को सरकार की मदद की दरकार हैं. ताकि वे अपने सपनों को साकार कर सकें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.