115 साल के इंतजार के बाद पहली बार गीतकार बॉब डिलन को मिला साहित्य का नोबेल पुरस्‍कार

Photo- News18

Photo- News18

मशहूर अमेरिकी गायक और गीतकार बॉब डिलन को साहित्य का नोबेल पुरस्कार दिया जाएगा

  • Last Updated: October 14, 2016, 8:07 AM IST
  • Share this:

मशहूर अमेरिकी गायक और गीतकार बॉब डिलन को साहित्य का नोबेल पुरस्कार दिया जाएगा. बॉब डिलन 75 साल के हैं. ये पहली बार होगा कि किसी गायक को नोबेल पुरस्कार से नवाजा जा रहा है. उन्हें पारंपरिक अमेरीकी गीतों में नए आयाम देने के लिए ये पुरस्कार दिया जाएगा.

1901 से अब तक साहित्‍य के 108 नोबेल पुरस्‍कार दिए जा चुके हैं. बॉब डिलन साहित्‍य का नोबेल पाने वाली 109वीं शख्सियत हैं.

Youtube Video

एकेडमी की स्थायी सचिव सारा दानियस ने कहा कि डिलेन के गाने ‘कानों में कविता जैसे लगते हैं.’ नोबेल पुरस्कार गायक के लिए सबसे नया सम्मान है.बॉब ने अपने करियर की शुरुआत 1959 में एक कॉफी हाउस में संगीत बजाकर की थी. ब्लोइंग इन द विंड, द टाइम्स दे आर चेजिंग और लाइक ए रोलिंग स्टोन उनके बेहद प्रसिद्ध गानों में से एक हैं.

Youtube Video



1941 में मिनेसोटा के डुलुथ में एक साधारण परिवार में जन्मे रॉबर्ट एलेन जिमेरमन उर्फ बॉब डिलेन ने बड़े होने के साथ हार्मोनिका, गिटार और पियानो बजाना सीखा. डिलेन को पुरस्कार के साथ 80 लाख क्रोनोर (9,06,000 डॉलर) की धनराशि मिलेगी.

Youtube Video

बॉब डिलन ने अकॉस्टिक सिंगर और सॉन्ग राइटर के तौर पर करियर शुरू किया था. कहा जाता है कि शुरुआती वर्षों में बॉब डिलन जर्मन तानाशाह हिटलर से बेहद प्रभावित थे.

1965 के फोक फेस्टिवल में वे तब कॉन्ट्रोवर्सी में आ गए जब उन्होंने अपनी अकॉस्टिक गिटार अलग रख दी और इलेक्ट्रिक गिटार से परफॉर्मेंस दी. इस फेस्टिवल में लोगों ने बॉब डिलन के खिलाफ हूटिंग भी की. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी.

Youtube Video

बॉब डिलन सिर्फ अमेरिका में ही नहीं बल्कि विश्व भर में प्रसिद्ध हैं. बॉब डिलन को साहित्य को नोबेल मिलने पर भारत में भी खुशियां जताई जा रही हैं. सरोद वादक अमजद अली खान से लेकर संगीत निर्देशक ए आर रहमान तक ने डिलन को बधाइयां दी हैं. दोनों ने ही इसे संगीत से जुड़े सभी लोगों के लिए ‘‘गौरव का क्षण'' बताया.

यह खबर सुनकर काफी उत्साहित हूं. हम कुछ चीजों को लेकर काफी नैतिकतावादी हो जाते हैं. किसी गाने को साहित्य के तौर पर नहीं देखा जाता. गजल और नज्म को साहित्य समझा जाता है. बॉब एक शानदार इंसान हैं. उन्होंने इतिहास रचा है.

जावेद अख्तर, प्रसिद्ध गीतकार

Youtube Video

नोबेल पुरस्कार की स्थापना 1896 में वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल ने की थी. अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार शुरुआती नोबेल पुरस्कारों में शामिल नहीं था. स्वीडेन के सेंट्रल बैंक ने 1968 में इस पुरस्कार की घोषणा की. नोबेल पुरस्कार जीतने वालों को करीब 80 लाख स्वीडिश क्रोनर (करीब छह करोड़ रुपये) पुरस्कार के तौर पर मिलते हैं. सभी पुरस्कार विजेता 10 दिसंबर को अल्फ्रेड नोबेल की पुण्यतिथि पर स्वीडेन में पुरस्कार ग्रहण करते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज