नए साल से महंगी हो जाएंगी ये चीजें, 1 जनवरी 2020 से होंगे ये बड़े बदलाव

नए साल से महंगी हो जाएंगी ये चीजें, 1 जनवरी 2020 से होंगे ये बड़े बदलाव
नए साल पर कई वस्तुओं की कीमतों में इजाफा होने जा रहा है.

नए साल पर आम लोगों को महंगाई के मोर्चे पर कोई राहत नहीं मिलने वाली है. जनवरी 2020 से कई कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट्स की कीमतों में इजाफा करने का फैसला लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 24, 2019, 12:05 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नया साल (New Year 2020) शुरू होने में अब बस एक हफ्ता ही बचा है. नई शुरुआत के साथ अगले साल को लेकर अगर आपने कुछ खास प्लानिंग की है. ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि नए साल से आप अपने जेब पर होने वाले असर के बारे में जान लें. नए साल में इलेक्ट्रिॉनिक आइटम्स से लेकर FMCG प्रोडक्ट्स और गाड़ियों के दाम तक में बढ़ोतरी होने वाली है.

आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में...

इतने महंगे होंगे टीवी और फ्रीज
कंज्यूमर प्रोडक्ट् इंडस्ट्री (Consumer Product Industry) के अनुसार वैश्विक स्तर पर TV की कीमतों में 15-17 फीसदी बढ़ी हैं. इसलिए जनवरी माह से TV की कीमतों में बढ़ोतरी होगी. वहीं, नए उर्जा लेबलिंग मानदंड जनवरी 2020 से लागू होंगे, जिससे फाइव स्टार रेफ्रिजरेटर की मैन्युफैक्चिरिंग 6,000 रुपये तक महंगी होगी.




ये भी पढ़ें: रेल मंत्रालय का बड़ा कदम! सभी​ डिपार्टमेंट्स का विलय करेगी रेलवे, जानें पूरा मामला

नमकीन से लेकर नूडल्स तक होंगे महंगे
पहले से ही कई चीजों की कीमतों में इजाफे का दौर जारी है. इनमें खाद्य तेल, लहसुन, दलहन, तिलहन और प्याज आदि शामिल हैं. एफएमसीजी कंपनियां नेस्ले और ITC और पारले ने अपने प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ाने के बजाय उत्पादों के पैकेट का आकार कम करने का प्लान बना रही हैं. कंपनियों ने आइडिया इ​सलिए अपनाया है ताकि पैकेट का साइज छोटा होने से कीमतों में बढ़ोतरी के मुकाबले उपभोक्ताओं पर कम असर पड़ेगा. इन कंपनियों का कहना है कच्चे माल की कीमतों में इजाफा होने से उनका लागत भी बढ़ गया है. ऐसे में जनवरी माह से स्नैक, नमकीन, फ्रोजेन फूड, केक, साबुन, रेडी टू ईट मील्स, बिस्किट और नूडल्स महंगे हो सकते हैं.



महंगी होंगी ये गाड़ियां
ऑटो सेक्टर की कई कंपनियों ने कीमतों में इजाफा करने का ऐलान किया है. इनमें हुंडई (Hyundai) और रेनॉ (Renault) जैसी कंपनियां शामिल हैं. इन कंपनियो ने कहा है कि लागत में इजाफा होने की वजह से 1 जनवरी 2020 से कीमतों में इजाफा करेंगी. रेनॉ जिन गाड़ियों को कीमतों में बढ़ोतरी करेगी, उनमें ट्रिबर, डस्ट्रर, क्विड, कैप्टर और लॉजी है. वहीं, हुंडई मोटर इंडिया ने कहा है कि वो हैचबैक, सेडान, एसयूव की कीमतों में इजाफा करेगी.



ये भी पढ़ें: एशिया की सभी करेंसी पर भारी पड़ा भारतीय रुपया! आई जोरदार तेजी, आम आदमी पर होगा ये असर 

बंद होगी ये सरकारी योजना
अगर आप भी किसी सर्विस टैक्स (Service Tax) या एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) संबंधित विवाद से जुड़े हैं तो आपके लिए बेहतर होगा कि 31 दिसंबर 2019 से पहले इसके समाधान के लिए रजिस्ट्रेशन करा लें. दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स में सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) 'सबका विश्वास स्कीम' की अंतिम अवधि आगे नहीं बढ़ाएगा. सरकार ने इस योजना को 1 सिंतबर 2019 से केवल 4 महीनों के लिए ही लागू किया था.

बंद हो जाएंगे ये डेबिट कार्ड
हाल ही भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को एक नोटिस जारी कर जानकारी दी है कि 1 जनवरी 2020 से मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि कार्ड को बदलवाने के लिए ग्राहक तुरंत बैंक में संपर्क करें. एक जनवरी 2020 से केवल ईएमवी चिप और पिन वाले कार्ड ही प्रयोग किए जा सकेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक के आदेश से ऐसा करना जरूरी है.

ये भी पढ़ें:  नए साल की छुट्टियों के लिए सिर्फ 899 रुपये में बुक करें फ्लाइट की टिकट! जानिए ऑफर के बारे में...

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज