आज से बदल गए बैंकों में ये जरूरी नियम, नहीं दिया ध्यान तो होगा भारी नुकसान

1 नवंबर से कई नियमों में बदलाव हो गए हैं.

1 नवंबर से बैंकों से संबंधित नियमों के साथ रसोई गैस और कारों में मिलने वाले छूट में बदलाव हो गया है. साथ ही महाराष्ट्र में बैंकों के खुलने और बदलने का समय भी बदल गया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आज से नए महीने की शुरुआत के साथ ही कई नियमों में हुए बदलाव लागू होने जा रहे हैं.  बैंक से जुड़े नियमों से लेकर कारों पर मिलने वाली छूट और रसोई गैस की कीमतों में बड़े बदलाव हो गये हैं. इन सभी बदलाव का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है. आइए जानते हैं कि आज से इन नियमों में क्या बड़े बदलाव होने जा रहे हैं.

    (1) बचत खाते पर ब्याज दर घटा
    सबसे पहले बात करते हैं देश के सबसे बड़े बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) से जुड़े नियमों को लेकर. SBI ने आज से ​डिपॉजिट पर ब्याज दर को घटा दिया है. बैंक के इस फैसले से 42 करोड़ ग्राहकों पर सीधा असर पड़ने वाला है. SBI की 9 अक्टूबर की घोषणा के मुताबिक, 1 लाख रुपये तक के डिपॉजिट पर ब्याज की दर 0.25 फीसदी घटाकर 3.25 फीसदी कर दी गई है. एक लाख से ज्यादा के डिपॉजिट पर इंट्रेस्ट रेट (Deposit Interest Rate ) को रेपो रेट से जोड़ा जा चुका है.

    (2) करोबारियों के भुगतान नियमों में बदलाव
    देश के करोड़ों कारोबारियों के लिए भी आज से एक अहम नियम में बदलाव हो गया है. वित्त मंत्रालय ने 1 नवंबर यानी आज से भुगतान (Payment) लेने के नियमों में बदलाव करने जा रहा है. इसके तहत कारोबारियों को अब डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) लेना अनिवार्य है. इसके अतिरिक्त ग्राहक या मर्चेंट्स से डिजिटल पेमेंट के लिए कोई भी शुल्क या मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) नहीं वसूला जाएगा. CBDT ने इच्छुक बैंकों और पेमेंट सिस्टम प्रोवाइडर्स से आवेदन आमंत्रित किए हैं. नए नियम के अनुसार 50 करोड़ रुपये से ज्यादा के टर्नओवर वाले कारोबारियों के ऊपर ही यह नियम लागू होगा. नए नियम में कारोबारियों को इलेक्ट्रॉनिक मोड से भुगतान लेने पर अब कोई भी शुल्क या चार्ज नहीं देना होगा.

    ये भी पढ़ें: रघुराम राजन बोले- बड़े रिफॉर्म्स के लिए सरकार में दम, उठाने होंगे ज़रूरी कदम
    (3) बदलेगा बैंकों के खुलने का समय
    आज से महाराष्ट्र में बैंकों का नया टाइम टेबल लागू हो गया है. आज से महाराष्ट्र में बैंक एक ही तय समय पर खुलेंगे और बंद होंगे. बैंकों का समय सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक का होता है, लेकिन पैसों का लेनदेन दोपहर 03:30 बजे तक ही होता है. बता दें कि महाराष्ट्र में बैंकों का नया टाइमटेबल बैंकर्स कमेटी (Bankers Committee) ने तय किया है, जिसे 1 नवंबर से लागू कर दिया जाएगा. गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने बैंकों के कामकाज का समय एक जैसा ही करने का निर्देश दिया था. इसके पहले एक ही इलाके में बैंकों के कामकाज का समय अलग होता था. नए टाइम टेबल के मुताबिक, बैंक सुबह 9 बजे खुलेंगे और शाम 4 बजे तक कामकाज होगा. कुछ बैंकों का समय सुबह 9 बजे से लेकर शाम 3 बजे तक होगा.



    (4) LPG सिलेंडर की दरों में बदलाव - सरकारी तेल कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडर के दामों को भी बढ़ाने का फैसला लिया है. नवंबर महीने के पहले दिन HPCL, BPCL और IOC की ओर से जारी किए गए नए रेट में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (14.2 किलो) के दाम 76.5 रुपये बढ़ा दिए गए हैं. यह लगातार तीसरा महीना है जब एलपीजी (LPG) के दामों में बढ़ोतरी हुई है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसीएल) के अनुसार, इस बार गैर-सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर (14.2 किलो) के बाजार भाव में 76.5 रुपए का इजाफा किया गया है. राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के नॉन सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत बढ़कर अब 681.50 रुपए प्रति सिलेंडर हो गई है. अक्टूबर में घरेलू गैस सिलेंडर (14.2 किलो) की कीमत 605 रुपए थी.

    ये भी पढ़ें: कभी छोटी सी दुकान से शुरू हुई हल्दीराम, अब 2046 करोड़ में खरीद सकती है इस लग्जरी प्राइवेट सिटी को

    (5) कम होंगी कारों पर मिलने वाली छूट
    आज से कारों पर मिलने वाली भारी भरकम छूट खत्म होने लगेगी. मौजूदा समय में कई बड़ी कार कंपनियां कारों पर भारी छूट दे रही थीं. लेकिन, अब इन कंपनियों का कहना है कि इतने लंबे समय तक यह छूट देना संभव नहीं है. एक मीडिया रिपोर्ट में मारुति सुजुकी के मार्केटिंग एवं बिक्री निदेशक शशांक श्रीवास्तव के हवाले से कहा गया है कि बाजार में फिर से जान डालने के लिए उन्होंने कोशिश की, लेकिन यह हमेशा के लिए नहीं रह सकता है. ऐसे में आगे इन छूट और पेशकशों में कमी होने की संभावना है.