1.3 लाख लोग चार्टर फ्लाइट्स से लौटे स्वदेश, इस एयरलाइन की रही अहम भूमिका

स्पाइस जेट ने कोरोना काल में 722 चार्टर फ्लाइट्स का संचालन कर 1.3 लाख लोगों की वतन वापसी कराई.
स्पाइस जेट ने कोरोना काल में 722 चार्टर फ्लाइट्स का संचालन कर 1.3 लाख लोगों की वतन वापसी कराई.

लॉक डाउन (Lock down) की घोषणा के बाद से जरुरी सामानों को देश-दुनियां के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाने के लिए स्पाइसजेट (Spicejet) ने 8500 से अधिक कार्गो फ्लाइट्स (Cargo flights) का संचालन किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 16, 2020, 11:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण और दुनियां भर के देशों में हुए लॉक डाउन से लाखों-करोड़ों लोग जहां के तहां फंस गए. घरेलू हो या अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स सभी के नियमित संचालन पर अस्थायी तौर पर रोक लगा दी गई. वंदे भारत मिशन के तहत ऐसे लोगों को उनके परिवारवालों से मिलाने के लिए स्पेशल फ्लाईट्स का संचालन किया जा रहा है. निजी एयरलाइन कंपनी स्पाइस जेट ने कोरोना काल में 722 चार्टर फ्लाइट्स का संचालन कर 1.3 लाख लोगों की वतन वापसी कराई. ये सभी लोग यूएई, सऊदी अरब, ओमान और कतर में फंसे हुए थे जिन्हें चार्टर फ्लाइट्स से वापस लाया गया. वहीं लंदन, एम्सटर्डम, टोरंटो और रोम जैसे शहरों से 16 लंबी दूरी की चार्टर फ्लाइट्स का संचालन किया गया, जिससे 5000 से अधिक यात्री वापस लौटे.

चार्टर विमानों से इन देशों से सबसे अधिक यात्री आए भारत- कोरोना काल में स्पाइस जेट ने अबतक 1,019 चार्टर फ्लाइट्स का संचालन किया है. इन फ्लाइट्स से 1.75 लाख यात्री अपने मंजिल तक पहुंच चुके है. सबसे अधिक यूएई से 315 चार्टर विमानों से 62,625 भारतीय केरल, उत्तर प्रदेश, पंजाब, गुजरात और अन्य दूसरे राज्य वापस लौटे. इसके अलावा एक निजी एयरलाइन ने सऊदी अरब से 295 चार्टर फ्लाइट्स चलाकर 51,575 यात्रियों की वतन वापसी कराई. ओमान से 74 चार्टर फ्लाइट्स से 12,950 यात्री और कतर से 38 फ्लाइट्स से 6,654 फंसे लोगों को भारत लाया गया.

यह भी पढ़ें: आम आदमी के लिए रेगुलर ट्रेन कब होंगी शुरू? रेलवे ने दी इसकी पूरी जानकारी



स्पाइस जेट ने इन देशों के लिए भी चलाया चार्टर विमान- विदेशों में फंसे भारतीय और भारत में फंसे विदेशियों को उनके मुल्कों में वापसी के लिए बोइंग 737 एयरक्राफ्ट चार्टर फ्लाइट्स का संचालन किया गया. स्पाइस जेट ने कुवैत, काबुल, दक्षिण कोरिया, फिलीपिंस, किर्गिस्तान, कजाकिस्तान, रुस, नीदरलैंड, लेबनान, जोर्जिया, हांगकांग, बांग्लादेश, मालदीव, उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और श्रीलंका के लिए भी चार्टर फ्लाइट्स का संचालन किया. नीदरलैंड, यूके, कनाडा और इटली से 5,109 यात्रियों को लाने और ले जाने के लिए एयरबस A330-900 नियो एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल किया.


यह भी पढ़ें: इस दिवाली-दशहरे पर अपनी कार से जा रहे हैं घर, तो जानिए FASTag से जुड़े जरूरी नियम

लॉक डाउन में 63 हजार टन सामान की मालढुलाई की- लॉक डाउन की घोषणा के बाद से जरुरी सामानों को देश-दुनियां के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाने के लिए स्पाइस जेट ने 8500 से अधिक कार्गो फ्लाइट्स का संचालन किया. इन कार्गों फ्लाइट्स से 63 हजार टन आवश्यक सामानों का परिवहन किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज