• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • E-Shram Portal: अब तक करीब 1.66 करोड़ श्रमिकों ने किया रजिस्ट्रेशन, 38 करोड़ कामगारों को होगा फायदा

E-Shram Portal: अब तक करीब 1.66 करोड़ श्रमिकों ने किया रजिस्ट्रेशन, 38 करोड़ कामगारों को होगा फायदा

ई-श्रम पोर्टल: देश में 38 करोड़ से अधिक असंगठित कामगारों का फ्री रजिस्ट्रेशन होगा.

ई-श्रम पोर्टल: देश में 38 करोड़ से अधिक असंगठित कामगारों का फ्री रजिस्ट्रेशन होगा.

श्रम मंत्रालय के अनुसार ई-श्रम पोर्टल (e-Shram Portal) पर अब तक 1.66 करोड़ कामगार अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं.

  • Share this:

    नई दिल्ली. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (Labour and Employment Ministry) ने शनिवार को कहा कि असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए बनाए गए ई-श्रम पोर्टल (e-Shram Portal) पर अब तक करीब 1.66 करोड़ श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं.

    मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव (Bhupender Yadav) ने शनिवार को मुंबई में असंगठित क्षेत्र के कामगारों को ई-श्रम कार्ड वितरित किए. उन्होंने इस दौरान व्यक्तिगत रूप से 10 श्रमिकों को कार्ड सौंपे, जो अब देश में कहीं भी सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे.


    इसके अलावा यादव ने कोविड-19 से अपनी जान गंवाने वाले 11 श्रमिकों के आश्रितों को ईएसआई कोविड-19 राहत योजना (ESI COVID-19 Relief Scheme) के लिए स्वीकृति पत्र भी दिए. साथ ही असंगठित क्षेत्र के 10 श्रमिकों को अटल बीमित व्यक्ति कल्याण राहत योजना (Atal Beemit Vyakti Kalyan Yojna Relief scheme) के स्वीकृति पत्र वितरित किए.

    ये भी पढ़ें- मोदी राज में शेयर बाजार में बहार! सेंसेक्स 25 हजार से 60 हजार हुआ पार, आगे भी तेजी रहने की है उम्मीद

    38 करोड़ कामगारों को होगा फायदा
    असंगठित कामगारों का डेटाबेस तैयार करने और उसका रखरखाव करने के लिए 26 अगस्त को ई-श्रम पोर्टल शुरू किया था. ई-श्रम पोर्टल देश में 38 करोड़ से अधिक असंगठित कामगारों का फ्री रजिस्ट्रेशन करेगा और उन्हें सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के वितरण में मदद करेगा. सरकार ने पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के इच्छुक श्रमिकों की मदद के लिए राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर- 14434 भी जारी किया है. यह पोर्टल निर्माण श्रमिकों, प्रवासी श्रमिकों, गिग और प्लेटफॉर्म श्रमिकों, रेहड़ी-पटरी वालों, घरेलू कामगारों, कृषि श्रमिकों, दूध वालों, मछुआरों, ट्रक चालकों सहित सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की मदद करेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज