1 अप्रैल से पहले कर लें ये काम वरना नहीं देख पाएंगे TV

1 अप्रैल से पहले कर लें ये काम वरना नहीं देख पाएंगे TV
अब आपके पास अपने मनपसंद चैनल तय करने के लिए बस कुछ ही दिनों का वक़्त बचा है. भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) के नए नियम 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे.

अब आपके पास अपने मनपसंद चैनल तय करने के लिए बस कुछ ही दिनों का वक़्त बचा है. भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) के नए नियम 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2019, 7:27 AM IST
  • Share this:
अब आपके पास अपने मनपसंद चैनल तय करने के लिए बस कुछ ही दिनों का वक़्त बचा है. भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) के नए नियम 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे. आपको बता दें कि पहले इसकी डेडलाइन 1 फरवरी तय की गई थी जिसके बाद इसे बढ़ा कर 31 मार्च किया गया.

क्या है ट्राई का नया नियम?
ट्राई के केबल और डीटीएच ऑपरेटर्स के लिए लागू हो रहे नए नियम में कहा गया है कि वह उपभोक्ताओं पर टीवी चैनल थोप नहीं सकता है, बल्कि उपभोक्ता के पास टीवी चैनलों को चुनने की आजादी होगी, जिन्हें वे देखना चाहते हैं. उपभोक्ता अपनी अपने मनपसंद के ही चैनल के लिए भुगतान करेंगे. इसके लिए सभी ब्रॉडकास्टर्स को अपने चैनल को बुके के रूप में उपलब्ध करना होगा, जिन्हें उपभोक्ता अपनी पसंद के अनुसार चुन सकता है. टीवी स्क्रीन पर हर चैनल की अधिकतम मूल्य लिखी होगी. कोई भी केबल या डीटीएच ऑपरेटर ब्रॉडकास्टर की ओर से तय कीमत से अधिक नहीं ले सकता है.

ये भी पढ़ें: 10 हजार रुपए में बुक करें अपने सपनों का घर, आज से करें अप्लाई
ऐप से सेलेक्ट करें अपने मनपसंद चैनल


ग्राहकों को अपना मनपसंद चैनल चुनने में मदद करने के लिए अब TRAI वेब ऐप्लिकेशन लेकर आया है. आइए देखते हैं कैसे काम करता है ये TRAI का web App, जिससे आप आसानी से देख सकते हैं कि कौन सा प्लान आपके लिए बेस्ट है. ट्राई की इस वेब ऐप पर जाकर कंज्‍यूमर चैनल्स के मंथली पैक की कीमत देख सकते हैं. इसके लिए आपको https://channel.trai.gov.in/ पर जाना होगा. इसके बाद नीचे की तरफ दिख रहे Get Started पर टैप करें. यहां आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे. यहां यूज़र को सबसे पहले अपने नाम, राज्य, भाषा, क्वालिटी जैसी जानकारी देनी होंगी.

ये भी पढ़ें: देश के इस बड़े बैंक ने ग्राहकों को किया अलर्ट! न करें ये काम, वरना खाली हो सकता है खाता

बेस पैक के साथ 100 फ्री टु एयर चैनल
नया टैरिफ पैकेज महंगा होने के सवाल पर शर्मा ने कहा कि सिस्टम चलाने के लिए जितनी न्यूनतम रकम की जरूरत होती है, हम क्षमता के नाम पर उतना ही चार्ज कर रहे हैं. इसके बदले में ग्राहकों को 548 में से 100 फ्री टु एयर चैनल चुनने की भी आजादी दी जा रही है. 100 के बाद भी पसंद के हिसाब से ग्राहक चैनल चुने और उसकी कीमत दे. पहले फ्री टु एयर चैनल के नाम पर भी ग्राहक से सर्विस प्रोवाइडर पैसे वसूलता था.

ये भी पढ़ें: इन म्यूचुअल फंड स्कीम ने एक महीने में दिया FD से दोगुना मुनाफा, आप भी उठा सकते हैं फायदा

18 फीसदी की दर से लगेगा जीएसटी
ट्राई का नया नियम लागू होने के बाद केबल और डीटीएच उपभोक्ताओं को सिर्फ उन्हीं चैनलों के लिए भुगतान करना होता है जिन्हें वे देखना चाहते हैं. हालांकि, नेटवर्क कैपेसिटी चार्ज के रूप में सभी उपभोक्ताओं को 130 रुपए का मासिक चार्ज देना होगा. इतने पैसे में ग्राहकों को 100 फ्री टू एयर चैनल दिखाए जाएंगे, जिनमें दूरदर्शन के 25 चैनल दिखाना अनिवार्य है. उपभोक्ता बाकी के 75 चैनल अपनी मर्जी से चुन सकते हैं. ग्राहकों को नेटवर्क कैपेसिटी चार्ज और चैनल के बेस प्राइस पर 18 फीसदी जीएसटी भी देना होगा.

ये भी पढ़ें: आजकल क्यों मांगा जाता है कैंसल्ड चेक! जानिए इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading