अब एक करोड़ नए लोगों को फ्री रसोई गैस कनेक्शन देगी केंद्र सरकार, जानें कैसे करना है अप्लाई

सरकार उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करने वाले हर परिवार को 1,600 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है.

सरकार उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करने वाले हर परिवार को 1,600 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है.

पेट्रोलियम सचिव तरूण कपूर (Tarun Kapoor) ने रविवार को कहा कि सरकार अगले दो सालों में एक करोड़ और जरूरतमंदों को फ्री में एलपीजी गैस कनेक्शन (Free LPG Connections) देगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. वर्तमान समय में शहर के साथ ही गांव में भी खाना बनाने के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है. वहीं, केंद्र सरकार (Central Government) की योजना है कि अगले दो सालों में एक करोड़ से ज्यादा फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन (LPG Gas Connections) दिए जाएं.

बजट में हुई थी उज्ज्वला योजना के तहत एक करोड़ लोगों को कनेक्शन देने की घोषणा
दरअसल, पेट्रोलियम सचिव तरूण कपूर (Tarun Kapoor) ने रविवार को कहा कि सरकार अगले दो सालों में एक करोड़ और जरूरतमंदों को फ्री में एलपीजी गैस कनेक्शन देगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल बजट पेश करते हुए उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के तहत एक करोड़ और लोगों को एलपीजी गैस कनेक्श देने की घोषणा की थी.

LPG Gas कनेक्शन लेने पर सरकार देती है 1600 रुपये
गरीबी रेखा से नीचे (BPL) अपना जीवन गुजारने वाले लोगों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत घरेलू रसोई गैस का कनेक्शन दिया जाता है. अब तक बड़ी संख्या में महिलाएं इस योजना से लाभान्वित हुई हैं. सरकार उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करने वाले हर परिवार को 1,600 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है.



ये भी पढ़ें- IRCTC का खास ऑफर, आज मिल रहा 2000 रुपये का कैशबैक, जानें कैसे ले सकते हैं फायदा

LPG उपभोक्ताओं की संख्या 29 करोड़ हुई
न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में कपूर ने कहा कि सिर्फ चार वर्षों में गरीब महिलाओं के घरों में रिकॉर्ड आठ करोड़ फ्री एलपीजी कनेक्शन दिए गए, जिससे देश में एलपीजी उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर लगभग 29 करोड़ हो गई. उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में घरेलू प्रदूषण से छुटकारा पाने और महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार के लिए सरकार दिन रात काम कर रही है. उन्होंने बताया कि उपभोक्ताओं को जल्द ही केवल एक वितरक से बंधे होने के बजाय अपने पड़ोस में तीन डीलरों से एक रिफिल सिलेंडर प्राप्त करने का विकल्प मिलेगा.

ये भी पढ़ें- CarbonWatch: ऐप के जरिए जानिए रोज कितना कार्बन फुटप्रिंट कर रहे हैं जेनरेट

ऐसे उठाएं योजना का फायदा
उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन लेने के लिए बीपीएल परिवार से कोई भी महिला अप्लाई कर सकती है। इसके लिए KYC फॉर्म भरकर नजदीकी एलपीजी सेंटर में जमा करना होगा. अप्लाई करते समय आपको यह बताना होगा कि आप 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर चाहती हैं या फिर पांच किलोग्राम का. उज्ज्वला योजना का फॉर्म आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं या फिर एलपीजी सेंटर से भी मिल जाएगा. इस योजना का लाभ लेने के लिए बीपीएल कार्ड, राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट जैसे डॉक्यूमेंट्स होना जरूरी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज