Home /News /business /

2022 में प्रचलित 10 एडवांस क्रिप्टो शब्द जिन्हें जानना जरूरी है

2022 में प्रचलित 10 एडवांस क्रिप्टो शब्द जिन्हें जानना जरूरी है

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

क्रिप्टो से जुड़ी मूल बातें समझने के लिए, क्रिप्टो से संबंधित एडवांस शब्दों को जानना और समझना जरूरी है.

क्रिप्टो जगत सतत विकास के साथ अनिश्चित गति से चलता है. इससे संबंधित नए शब्द लगातार जुड़ते जा रहे हैं. क्रिप्टो से जुड़ी मूल बातें समझने के लिए, क्रिप्टो से संबंधित एडवांस शब्दों को जानना और समझना जरूरी है. यह न केवल आपकी जानकारी बढ़ाएगा, बल्कि भविष्य में निवेश का बेहतर निर्णय लेने में भी आपकी मदद करेगा.

इस बात को ध्यान में रखते हुए यहां 10 एडवांस क्रिप्टो एसेट के बारे में बताया गया है, जिन्हें 2022 में आपको जरूरी जानना चाहिए.

1 – स्कैल्पिंग
आमतौर पर शेयर बाजार के निवेशक क्रिप्टो में स्कैल्पिंग को डे-ट्रेडिंग के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. स्कैल्पिंग का मूल विचार यह है कि अपने क्रिप्टो निवेश पर बड़े रिटर्न का इंतज़ार करने से दैनिक आधार पर छोटे लेकिन लगातार लाभ इकट्ठा करना बेहतर होता है. इसके अलावा क्रिप्टो स्कैल्पर कहे जाने वाले ट्रेडर, मुख्य रूप से कॉइन और कंपनियों के तकनीकी विश्लेषण पर भरोसा करते हैं, न कि डे-ट्रेडर द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली मूलभूत तकनीकों पर. अगर आप क्रिप्टो स्कैल्पर बनकर लाभ कमाना चाहते हैं तो कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न के बारे में जानें, चार्ट पढ़ें और सपोर्ट व रेजिस्टेंस के लेवल को समझें.

2 – हाई-फ्रीक्वेंसी ट्रेडिंग
हाई-फ्रीक्वेंसी ट्रेडिंग या HFT, ट्रेडिंग का एक रूप है जिसमें बड़े ऑर्डर के ट्रांजैक्शन में एडवांस कंप्यूटर सिस्टम की तेजी का लाभ उठाया जाता है. ये सिस्टम जटिल एल्गोरिदम वाले प्रोग्राम का उपयोग करके कई मार्केट का विश्लेषण करते हैं और मार्केट की स्थितियों के आधार पर ऑर्डर एग्जीक्यूट करते हैं. ट्रेडिंग के इस तरीके को अपनाने के कुछ फायदे और नुकसान हैं जिनके बारे में जानने के लिए, इस विषय को गहराई से समझना जरूरी है.

3 – नॉन्स
नॉन्स, केवल एक बार उपयोग की जाने वाली संख्या का छोटा रूप है. यह खास क्रिप्टोग्राफिक प्रोसेस में सिर्फ एक बार इस्तेमाल की जाने वाली संख्या है. गहराई से जानने पर आपको ‘हेडर हैश’ और ‘गोल्डन नॉन’ जैसे शब्द भी मिलेंगे जिनका संबंध किसी ब्लॉक को माइन करने और उसे ब्लॉकचेन में जोड़ने से है. वास्तव में अगर आप क्रिप्टो माइनर बनना चाहते हैं तो नॉन्स और उसके काम करने के तरीके को समझना जरूरी है.

4 – हार्ड फोर्क और सॉफ्ट फोर्क
प्रोग्रामिंग शब्दों में फोर्क, ओपन-सोर्स कोड के संशोधन को संदर्भित करता है. क्रिप्टो जगत में, आमतौर पर ब्लॉकचेन सिस्टम में बुनियादी बदलाव को परिभाषित करने के लिए हार्ड फोर्क का इस्तेमाल किया जाता है. यह बदलाव पुराने वर्शन को अमान्य कर देता है, ताकि भ्रम और त्रुटियों से बचा जा सके. दूसरी ओर, सॉफ्ट फोर्क का इस्तेमाल, ब्लॉकचेन में ऐसे बदलाव को दर्शाने के लिए किया जाता है जो पुराने वर्शन के साथ काम करता है. ज्यादातर मामलों में ये ब्लॉकचेन में एक छोटे से फंक्शन या कॉस्मेटिक बदलाव को जोड़ने से संबंधित होते हैं.

5 – DEX
DEX का मतलब है डीसेंट्रलाइज्ड एक्सचेंज, जो उपयोगकर्ताओं को सेंट्रलाइज्ड मध्यस्थ के बिना स्मार्ट अनुबंधों और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के ज़रिए कॉइन और टोकन के लेन-देन की अनुमति देता है. यह आपको एक क्रिप्टो एसेट के मालिक के रूप में अपने फंड और प्राइवेट-की पर अधिकार बनाए रखने की सुविधा देता है, ताकि आप तय कर सकें कि आपके निवेश लक्ष्यों के लिए ट्रेडिंग का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है. DEX में सेंट्रलाइज्ड बिचौलियों की तुलना में हैकिंग का खतरा कम होता है.

6 – एवरेज ट्रू रेंज
एवरेज ट्रू रेंज (ATR), क्रिप्टो मालिकों के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक को हल करने में मदद करता है, जिससे उन्हें उतार-चढ़ाव को मापने और मुनाफे को अधिकतम करने के लिए सही मार्केट खोजने में मदद मिलती है. ATR, खरीदने या बेचने का सिग्नल नहीं देता है. यह क्रिप्टो ट्रेडिंग के लिए उतार-चढ़ाव को उसी तरह मापता है जिस तरह से यह विदेशी मुद्रा और स्टॉक ट्रेडिंग में मापता है. ATR इस बारे में जानकारी देता है कि किसी खास अवधि में एसेट की वैल्यू कितनी बढ़ सकती है. इस जानकारी का इस्तेमाल, क्रिप्टो एसेट की ओपन पोजीशन को मैनेज करने के साथ-साथ स्टॉप-लॉस तय करने में किया जा सकता है.

7 – स्केलेबिलिटी ट्राइलेमा
स्केलेबिलिटी ट्राइलेमा को Ethereum के निर्माता विटालिक ब्यूटिरिन द्वारा बनाया गया है. यह उन ट्रेडऑफ को संदर्भित करता है जिनकी सुविधा मुहैया कराने के लिए, डेवलपर को ब्लॉकचेन में अधिकतम सुविधाएं जोड़ना होता है. ट्राइलेमा हर बिंदु पर तीन मुख्य ब्लॉकचेन विशेषताओं के साथ एक त्रिकोण को संदर्भित करता है – स्केलेबिलिटी, डीसेंट्रलाइजेशन और सुरक्षा. हर घटक ठीक से काम करे, इसके लिए आवश्यक ट्रेडऑफ क्रिप्टो एसेट, अधिक से अधिक जटिल परिवर्तनों से गुजरता है.

8 – FUD
FUD, ‘डर, अनिश्चितता और संदेह’ के लिए एक संक्षिप्त शब्द है. इसे निवेशकों और ट्रेडर को प्रभावित करने वाली भावनाएं माना जाता है. कुछ दलों को ऐसे व्यक्तियों के व्यवहार में हेरफेर करने और जल्दी पैसा बनाने के लिए उनके पूर्वाग्रहों का फायदा उठाने के लिए जाना जाता है. क्रिप्टो उपयोगकर्ताओं के लिए आमतौर पर FUD के बारे में यह बात तब की जाती है, जब दुर्भावनापूर्ण व्यक्ति, वास्तविक निवेशकों की FUD प्रतिक्रियाओं से खिलवाड़ करके किसी खास क्रिप्टोकरेंसी या यहां तक ​​कि पूरे क्रिप्टो मार्केट की वैल्यू को ठेस पहुंचाते हैं.

9 – मेमपूल
मेमपूल, ब्लॉकचेन लेनदेन का एक ग्रुप है. इसमें हर निवेशक, किसी ब्लॉक में जोड़े जाने का इंतज़ार करता है. यह शब्द मेमोरी पूल शब्द का छोटा रूप है और ब्लॉकचेन में जोड़े जाने से पहले, मौजूद नोड का सत्यापन और उनकी जांच प्रक्रिया की जानकारी देता है.

10 – टोकनोमिक्स
इकोनोमिक्स का एडवांस रूप है- टोकनोमिक्स. यह ‘टोकन’ और ‘इकोनोमिक्स’ से मिलकर बना है जो डिजिटल एसेट, विशेष रूप से क्रिप्टोकरेंसी और उनकी वैल्यू के अध्ययन को दिखाता है. इसमें, टोकन बनाने वालों, आवंटन और डिस्ट्रीब्यूशन के तरीकों, मार्केट कैपिटलाइजेशन, बिजनेस मॉडल, कानूनी स्थिति और विभिन्न तरीकों से किया जाने वाला अध्ययन बड़े पैमाने पर होता है. इसमें अलग-अलग टोकन, बड़े इकोनोमिक इकोसिस्टम में इस्तेमाल होते हैं, क्योंकि इससे क्रिप्टो को ज़्यादा मान्यता मिलती है.

अगर आप क्रिप्टो टोकन और इससे जुड़े एसेट का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो आपके लिए इन सभी शब्दों को समझना और उनका पालन करना थोड़ा मुश्किल होगा. निवेश की इस नई कैटगरी की बेसिक बातें सीखकर ही इसमें निवेश करना बेहतर होगा. निवेश शुरू करने के लिए, ZebPay जैसे भरोसेमंद और सुरक्षित क्रिप्टो एसेट एक्सचेंज चुनें. हमारा सुझाव है कि क्रिप्टो एसेट की विशाल सूची, क्रिप्टो स्पेस में लंबे अनुभव और मजबूत सुरक्षा तंत्र की वजह से ZebPay को चुनें. अपना खाता खोलने के लिए यहां क्लिक करें.

 #Partnered

Tags: Crypto, Crypto Ki Samajh, Cryptocurrency

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर