• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 10 रुपये का सिक्का: जो इस शहर में नहीं चलता, वजह जानकर होंगे आप भी हैरान, जानिए सबकुछ

10 रुपये का सिक्का: जो इस शहर में नहीं चलता, वजह जानकर होंगे आप भी हैरान, जानिए सबकुछ

10 रुपये का सिक्का मथुरा में चलन से बाहर है.

10 रुपये का सिक्का मथुरा में चलन से बाहर है.

RBI के अनुसार 10 रुपये के सिक्के के कुल 14 डिजाइन है. ऐसे में लोग किसी अनजान डिजाइन को देखकर सोचते हैं कि ये नकली सिक्का है. वहीं मार्केंट में 10 रुपये के कुछ नकली सिक्के भी मौजूद है. जिस वजह से अक्सर लोग 10 रुपये के सिक्के को लेने में हिचकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. 10 रुपये के सिक्के को साल 2016 में जून में श्रीमद रामचंद्र की 150वीं जयंती के मौके पर जारी किया गया था. जिसके बाद से ही इसके साथ विवादों का चोली-दामन का साथ रहा है. कई बार राज्य और कई शहरों से खबर आती है कि, फलानी जगह 10 रुपये का सिक्के का चलन बंद हो गया है. जिस वजह से बाहर से आने वाले लोगों को काफी परेशानी हो रही है और लोकल दुकानदार और पर्यटकों के बीच नोकजोक हो रही है.

    वहीं आपको जानकर हैरानी होगी कि, देश की राजधानी से महज 150 किमी की दूरी पर मथुरा में भी 10 रुपये के सिक्के को साइकिल रिक्शा से लेकर मंदिर में चढ़ने वाले प्रसाद बेचने वाले दुकानदार तक नहीं ले रहे. इसमें सबसे बड़ी बात ये है कि, ये परेशानी हाल फिलहाल में शुरू नहीं हुई. बल्कि कई सालों से मथुरा में 10 रुपये का सिक्का चलन से बाहर हो गया है. जिसके चलते अब पूरे शहर में कोई भी व्यक्ति इस सिक्के को लेने से बचता है. जब इस बारे में जानने की कोशिश की तो लोगों की अजीब प्रतिक्रिया सामने आई. जिसे जानकार आप भी हैरान हो जाएंगे.

    यह भी पढ़ें: आधी कीमत पर खरीदें Mahindra Scorpio, XUV500 और TUV300, मिलेगी 1 साल की वारंटी

    10 रुपये के सिक्के के पीछे देते हैं ये तर्क - मथुरा में ज्यादातर दुकानदार और साइकिल रिक्शा चालक तर्क देते हुए कहते हैं कि, जब इन सिक्कों को कोई दूसरा नहीं ले रहा. तो फिर आखिर हम क्यों ले ले. ऐसे में शहर में आने वाले पर्यटकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है और तो और कई बार तो पर्यटक और दुकानदारों के बीच कहासुनी तक हो जाती है.

    इस राज्य में भी आई थी परेशानी - देश के पूर्व-उत्तर के प्रदेश मणिपुर में भी काफी समय पहले 10 रुपये के सिक्के चलन से बाहर हो गए थे. यहां तो बैंक तक ने 10 रुपये के सिक्के लेने से मना कर दिया था. इसके बाद आरबीआई के स्पष्टीकरण के बाद एक बार फिर मणिपुर में 10 रुपये के सिक्के का चलन दोबारा शुरू हुआ.

    यह भी पढ़ें: Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग फिर होगी शुरू, जानिए कब से कर सकते हैं बुक

    ये भी है एक बड़ी वजह - आरबीआई के अनुसार 10 रुपये के सिक्के के कुल 14 डिजाइन है. ऐसे में लोग किसी अनजान डिजाइन को देखकर सोचते हैं कि ये नकली सिक्का है. वहीं मार्केंट में 10 रुपये के कुछ नकली सिक्के भी मौजूद है. जिस वजह से अक्सर लोग 10 रुपये के सिक्के को लेने में हिचकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज