होम /न्यूज /व्यवसाय /IPO: 100 साल पुराने Tamilnad Mercantile Bank का आईपीओ खुलेगा कल, जानिए क्या है एक्सपर्ट्स की राय

IPO: 100 साल पुराने Tamilnad Mercantile Bank का आईपीओ खुलेगा कल, जानिए क्या है एक्सपर्ट्स की राय

तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक की स्थापना 1921 में हुई थी.

तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक की स्थापना 1921 में हुई थी.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक के शेयर 25 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड हो रहे हैं. इसका मतलब है कि बैंक के ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक का आईपीओ कल यानी 5 सितंबर को खुलेगा.
हालांकि एंकर निवेशकों के लिए यह 2 सितंबर को ही खुल चुका है.
निवेशक इसमें 500-525 रुपये के प्राइस बैंड में पैसे लगा सकेंगे.

नई दिल्ली. तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक (Tamilnad Mercantile Bank) का आईपीओ कल यानी 5 सितंबर 2022 को खुलेगा. 832 करोड़ का आईपीओ खुलने से पहले तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक ने एंकर निवेशकों से 363 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जुटा ली है.

बीएसई की वेबसाइट पर अपलोड किए गए एक सर्कुलर के अनुसार, इसने एंकर निवेशकों के लिए 510 रुपये प्रति शेयर के भाव से 71.28 लाख इक्विटी शेयर जारी किए हैं. सोसाइटी जेनरल, नोमुरा सिंगापुर, बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी और मनीवाइज फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी के एंकर निवेशकों में से हैं.

ग्रे मार्केट प्रीमियम से क्या हैं संकेत ?

वहीं ग्रे मार्केट की बात करें तो जीएमपी यानी ग्रे मार्केट प्रीमियम में लगातार गिरावट दिख रही है और इसका जीएमपी 40 रुपये से फिसलकर 25 रुपये तक आ गया है. ग्रे मार्केट में गिरावट के बाद भी अभी इसके शेयर प्रीमियम भाव पर हैं.

ये भी पढ़ें – Multibagger Stock : एक रुपये के इस शेयर ने ₹1 लाख के निवेश को बनाया ₹28 करोड़, क्या आपके पास है यह स्टॉक?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक के शेयर 25 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड हो रहे हैं. इसका मतलब है कि बैंक के शेयर प्राइस बैंक के अपर प्राइस से करीब 25 रुपये यानी कि 550 रुपये पर लिस्ट हो सकते हैं. दो दिन पहले यह 36 रुपये के प्रीमियम भाव पर था. जानकारों के मुताबिक सिर्फ ग्रे मार्केट से मिले संकेतों के आधार पर निवेश करना सही नहीं है बल्कि इसकी बजाय कंपनी के फंडामेंटल्स और वित्तीय प्रदर्शन के आधार पर फैसला लेना चाहिए. एक्सपर्ट्स के अनुसार, कंपनी के शेयर गुरुवार, 15 सितंबर, 2022 को स्टॉक एक्सचेंज बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होने की उम्मीद है.

5 सितंबर से 7 सितंबर के बीच खुलेगा कंपनी का आईपीओ

तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक का आईपीओ कल यानी 5 सितंबर से 7 सितंबर के बीच खुलेगा. हालांकि एंकर निवेशकों के लिए यह 2 सितंबर को खुल चुका है. निवेशक इसमें 500-525 रुपये के प्राइस बैंड में पैसे लगा सकेंगे. 832 करोड़ रुपये के इस इश्यू के तहत 1.58 करोड़ नए शेयर जारी होंगे. जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल भविष्य में कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने के लिए टियर-1 पूंजी को बढ़ाने में किया जाएगा.

निवेश को लेकर एक्सपर्ट्स ने दी ये सलाह

यस सिक्योरिटीज ने तमिल मर्केंटाइल बैंक के इश्यू को सब्सक्राइब की रेटिंग दी है. एनालिस्ट्स के मुताबिक इसका एसेट क्वालिटी अब स्थिर लेवल पर है और इसका लोन ग्रोथ भी बेहतर है. डिपॉजिट्स की अधिक लागत के बावजूद इसका नेट इंटेरेस्ट मार्जिन हेल्दी है. इन सबके अलावा बैंक के मजबूत रिस्क मैनेजमेंट सिस्टम के चलते एक्सपर्ट्स इसमें लांग टर्म के लिहाज से निवेश की सलाह दे रहे हैं. इसमें निवेश को लेकर रिस्क की बात करें तो जो कानूनी मसले लटके हैं, अगर उनमें बैंक के खिलाफ फैसला आता है तो बैंक के कारोबार पर असर दिख सकता है.

100 साल पुराना है तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक

तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक करीब 100 साल पुराना बैंक है और इसकी स्थापना 1921 में हुई थी. यह बैंक माइक्रो, स्माल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSMEs), किसानों और खुदरा ग्राहकों को बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज मुहैया कराता है. 31 मार्च 2022 तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक इसके 509 ब्रांच और 50.8 ग्राहक हैं. तमिलनाडु मे 369 ब्रांच के अलावा यह बैंक देश के 15 अन्य राज्यों और 4 केंद्र शासित प्रदेशों में भी मौजूद है.

Tags: IPO

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें