अपना शहर चुनें

States

फिर ट्रैक पर दौड़ने लगी 108 साल पुरानी यह ट्रेन, 7 राज्यों को जोड़ती है

इंडियन रेलवे
इंडियन रेलवे

भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ऐतिहासिक 108 साल पुरानी ट्रेन पंजाब मेल (Punjab Mail) 255 दिनों के बाद 1 दिसंबर 2020 से एक बार फिर पटरियों पर दौड़ने लगी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 2, 2020, 4:05 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना काल में लॉकडाउन (Lockdown) के बाद अब धीरे-धीरे रेल सेवाएं बहाल हो रही हैं.  कुछ महीनों से रेलवे केवल स्पेशल ट्रेनें ही चला रही थी. लेकिन 1 दिसंबर से कुछ और ट्रेनें शुरू हुई हैं. वहीं, भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ऐतिहासिक 108 साल पुरानी ट्रेन पंजाब मेल (Punjab Mail) 255 दिनों के बाद 1 दिसंबर 2020 से एक बार फिर पटरियों पर दौड़ने लगी है. यह ट्रेन देश के 7 राज्यों को जोड़ती है. यह ट्रेन बीते 22 मार्च से बंद थी.

छत्रपति शिवाजी टर्मिनल से 1 दिसंबर को फिर से शुरू हुई पंजाब मेल
यह ट्रेन मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल से 1 दिसंबर को शुरू हुई है, जबकि पंजाब के फिरोजपुर कैंट जंक्शन से यह 3 दिसंबर से शुरू होगी. पंजाब मेल के शुरू होने से आम यात्रियों के अलावा सेना के जवानों और अधिकारियों को विशेष को विशेष फायदा होगा. दरअसल, पंजाब के फिरोजपुर से लेकर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई तक के बीच सेना की कई छावनियां हैं. इसके अलावा फिरोजपुर, फरीदकोट, कोटकपूरा और बठिंडा के निवासियों के दिल्ली आवागमन में अब तक यह ट्रेन काफी उपयोगी रही है.

ये भी पढ़ें- आपके पास भी है 10 रुपए वाला ये फटा-पुराना नोट, तो अब बन जाएंगे अमीर, बस करें ये काम
साल 1912 में हुआ था सफर शुरू


पंजाब मेल ट्रेन एक जून, 1912 को शुरू हुई थी. बल्लार्ड पियर से पेशावर के बीच शुरू हुई यह ट्रेन आजादी के बाद से फिरोजपुर कैंट से मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल के लिए चलती आ रही है. 108 साल पुरानी पंजाब मेल फिरोजपुर रेलवे डिवीजन की यह पहली रेलगाड़ी बन गई है.

ये भी पढ़ें-  किसान आंदोलन के बीच सस्ता हुआ प्याज, कीमतों में आई 10 रुपये की गिरावट

इन 7 राज्यों को जोड़ती है पंजाब मेल
गौरतलब है कि पंजाब मेल ट्रेन देश के 7 राज्यों को आपस में जोड़ती है. यह ट्रेन पंजाब में फिरोजपुर कैंट जंक्शन से भटिंडा जंक्शन, हरियाणा के जींद जंक्शन, रोहतक, फरीदाबाद, दिल्ली के शकूरबस्ती, नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश के मथुरा जंक्शन, आगरा, राजस्थान के धौलपुर, मध्य प्रदेश के ग्वालियर, यूपी के झांसी जंक्शन, ललितपुर, एमपी के भोपाल जंक्शन, खंडवा जंक्शन और महाराष्ट्र भुसावल जंक्शन, नासिक, दादर सेंट्रल होती हुई मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल पहुंचती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज