लाइव टीवी

PMC बैंक घोटाला: जब्त हुई करोड़ों की कारें, बेंटली से लेकर रॉल्स रॉयस तक शामिल

News18Hindi
Updated: October 5, 2019, 6:48 PM IST
PMC बैंक घोटाला: जब्त हुई करोड़ों की कारें, बेंटली से लेकर रॉल्स रॉयस तक शामिल
रॉल्स रॉयस (प्रतिकात्मक तस्वीर)

पीएमसी बैंक (PMC Bank) मामले में शुक्रवार को गिरफ्तारी और छापेमारी का सिलसिला शुरू हुआ. इस दौरान करीब 12 हाई क्लास कारों को जब्त किया गया, जिसमें रॉल्स रॉयस, बेंटली और रेंज रोवर जैसी गाड़ियां थीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 5, 2019, 6:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) मामले में गिरफ्तारियों का सिलसिला शुरू हो चुका है. साथ ही इस मामले को लेकर नए खुलासे भी हो रहे हैं. बीते शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने मुंबई में 6 जगहों पर छापेमारी की. प्रवर्तन निदेशालय ने शुक्रवार को रॉल्स रॉयस (Rolls Royce), रेंज रोवर (Range Rover) और बेंटली (Bentley ) समेत 12 हाई-क्लास गाड़ियां जब्त की है. बताया जा रहा है कि ये सभी कारें हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (Housing Development and Infrastructure Liminted) के चेयरमैन राकेश वाधवान  (Rakesh Wadhwan) और उनके बेटे सारंग वाधवान (Sarnag Wadhwan) की हैं.

एजेंसी ने 4,355.46 करोड़ रुपये के पीएमसी बैंक मामले में HDIL प्रोमोटर्स पर मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) का केस दर्ज किया है. वित्तीय मामलों की जांच करने वाली यह एजेंसी 18 अन्य कंपनियों के बारे में जानकारी इकट्ठा कर रही है जिनका लिंक HDIL से है.

वाधवान और पीएमसी बैंक के पूर्व निदेशकों के घर ईडी के छापे- बता दें कि ED ने जिन 6 जगहों पर छापेमारी की है ​उनमें बांद्रा (ईस्ट) स्थित एचडीआईएल का हेड ऑफिस, राकेश वाधवान का घर भी शामि है.

>> ईडी ने पीएमसी बैंक के पूर्व चेयरमैन वरयम सिंह और मौजूदा प्रबंध निदेशक जॉय थॉमस के घर पर भी छापा मारा है.

ये भी पढ़ें: वंदे भारत एक्सप्रेस: दिल्ली-कटरा के बीच जल्द लागू हो सकता है डायनेमिक फेयर सिस्टम!
HDIL के सभी डील्स की जांच करेगी ईडी-ED ने जांच में पाया कि IPL क्रिकेट टीम कोलकाता नाइट राइडर्स की स्पॉन्सर्स में से एक एचडीआईएल भी है. एचडीआईएल कॉत्योर वीक इंडिया नाम से मुंबई में फैशन इवेंट ऑर्गेनाइज कर चुकी है. अधिकारी ब्रदर्स में भी एचडीआईएल के शेयर्स हैं.


Loading...

>> ईडी ने कहा है कि वो कंपनी की शुरुआत से होने वाली सभी तरह के डील्स की जांच करेगी. ईडी ने 3 अक्टूबर को ही इस मामले में प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (Prevention of Money Laundering Act) के तहत केस दर्ज कर लिया है.


>> ईडी ने कहा कि वो वाधवान ग्रुप और बैंक के बारे में जानकारी इकट्ठा कर रही है. ईडी इस मामले में वाधवान समेत एचडीआईएल के सातों निदेशकों की भूमिका के बारे में जांच कर रही है.


क्या है PMC बैंक  घोटाला-मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से नियुक्त अधिकारी की शिकायत पर PMC बैंक के अधिकारियों के खिलाफ फर्जीवाड़े, धोखाधड़ी और आपराधिक षड्यंत्र के आरोपों में कार्रवाई शुरू हुई है.


>> हफ्ते की शुरुआत में मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा में शिकायत दर्ज की गई थी. पुलिस ने बताया कि प्रारम्भिक जांच के अनुसार साल 2008 के बाद से बैंक को 4,355.46 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.




>> प्राथमिकी में पीएमसी बैंक के पूर्व अध्यक्ष वरयम सिंह, प्रबंधक निदेशक जॉय थॉमस, एचडीआईएल के एक निदेशक और अन्य अधिकारियों के नाम हैं.

ये भी पढ़ें: पेट्रोल से महंगा हुआ टमाटर: 80 रुपये/किलो के पार पहुंचे दाम, जानिए क्यों बढ़ रही है सब्जियों की कीमत...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 6:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...